डोभाल और फ्रांस के सुरक्षा सलाहकार के बीच रणनीतिक मुद्दों पर बातचीत

नई दिल्ली, 29 अगस्त (आईएएनएस)। भारत और फ्रांस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) यहां गुरुवार को मिले और रणनीतिक मुद्दों पर बातचीत की।

यह मुलाकात हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच हुई बातचीत के बाद हुई है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल बोन के साथ बैठक में उन मुद्दों पर चर्चा की, जिसको लेकर फ्रांस के बायरिट्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर मोदी-मैक्रों की वार्ता हुई थी।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लिए 36 अतिरिक्त राफेल जेट विमानों की ताजा फ्रांसीसी पेशकश सहित सैन्य हार्डवेयर की आपूर्ति के मामले में नई दिल्ली और पेरिस में व्यापक विचार विमर्श हुए हैं।

भारत और फ्रांस के बीच 2016 में 7.8 अरब यूरो की कीमत के साथ 36 राफेल विमान देने को लेकर करार हुआ था, जिनमें से पहले विमान को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ की मौजूदगी में 20 सितंबर को भारतीय वायुसेना को सौंपा जाना है।

फ्रांस ने 36 जेट की आपूर्ति करने का प्रस्ताव दिया है, जो इसकी पहले की लॉट की तुलना में अधिक उन्नत होगा।

भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदार हैं। कश्मीर मुद्दे पर पेरिस ने नई दिल्ली का समर्थन किया है। दोनों देश मजबूत रक्षा संबंधों के अलावा जलवायु परिवर्तन पर एक जैसी सोच रखते हैं।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment