यमन में लड़ाई में 13 मरे, 70 घायल : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र, 30 अगस्त (आईएएनएस)। यमन के अदन और अबयन में पिछले दो दिनों में झड़पों में 13 लोग मारे गए हैं और कम से कम 70 अन्य घायल हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने प्रारंभिक रिपोर्टों के हवाले से यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को कहा कि अदन में सड़कों सन्नाटा पसरा है और हवाईअड्डे से उड़ानों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

यमन में संयुक्त राष्ट्र की मानवीय समन्वयक लिस ग्रांडे ने गुरुवार को उन सभी लोगों से मुलाकात की जो अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करने के लिए लड़ रहे हैं।

उन्होंने यमन में मानवीय सहयोग के समर्थन के लिए अपनी अपील भी दोहराई।

दुजारिक ने कहा कि इस साल की मानवीय प्रतिक्रिया योजना के लिए 4.2 अरब अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता है, लेकिन केवल 34 प्रतिशत फंड ही है।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम यमन के दो करोड़ से अधिक लोगों को सहायता प्रदान करता है, जिसमें एक करोड़ वे लोग शामिल हैं जो अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से मानवीय सहायता पर निर्भर हैं।

यमन दुनिया के सबसे खराब मानवीय संकट के दौर से गुजर रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि पांच में से चार लोगों को किसी न किसी प्रकार की मानवीय सहायता या संरक्षण की आवश्यकता होती है।

दुजारिक ने कहा कि अगर वित्तीय मदद नहीं मिलती है तो आने वाले हफ्तों में 22 प्रमुख कार्यक्रम बंद हो सकते हैं।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment