झारखंड : विधानसभा में 65 सीटों के लक्ष्य के साथ जमीन तैयार करने में जुटी भाजपा

रांची, 30 अगस्त (आईएएनएस)। झारखंड विधानसभा चुनाव साल के अंत में होने हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक बार फिर सत्ता में वापसी करने के लिए पूरा जोर लगा रही है। पार्टी ने 81 सीटों वाली विधानसभा में कम से कम 65 सीटें जीतने का लक्ष्य बनाया है। पार्टी के केंद्रीय नेताओं से लेकर स्थानीय नेता लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर जमीन तैयार करने में जुटे हैं।

केंद्र के प्रमुख नेताओं के दौरा से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि पार्टी अपने लक्ष्य को पाने के लिए कितनी सजग है। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष ज़े पी. नड्डा शुक्रवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आ रहे हैं। वहीं, सितंबर महीने में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी राज्य में कार्यक्रम के लिए आना तय है।

पार्टी प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने आईएएनएस से कहा, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा जी शुक्रवार को झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे और लोहदगा और गुमला जाएंगे। वहां वे कार्यकर्ताओं में जोश भरेंगे। इसके बाद शनिवार को वे पलामू और चतरा जाएंगे।

शाहदेव ने आगे कहा, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तीन सितंबर को झारखंड आ रहे हैं। वे यहां झारखंड मुक्ति मोर्चा के गढ़ माने जाने वाले क्षेत्र पाकुड़ में कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इसके बाद 12 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची पहुंचेंगे और झारखंड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन करेंगे।

सूत्रों की मानें तो भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व को राज्य में सुस्त संगठन, मंत्रियों के बीच आपसी ताल-मेल का अभाव और पांच साल की एंटी इंकंबेंसी फैक्टर की चिंता सता रही है। भाजपा के कई नेताओं का मानना है कि भले ही इस साल हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा को शानदार सफलता हासिल हुई है, लेकिन पार्टी को विधानसभा चुनाव में नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रचंड लहर के बावजूद इस साल हुए लोकसभा चुनाव में विधानसभा क्षेत्र की 81 सीटों में से मात्र 57 विधानसभा सीटों पर ही पार्टी को बढ़त मिली थी। ऐसे में भाजपा कोई भी गलतफहमी नहीं पालना चाहती।

विधानसभा चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश माथुर और सह प्रभारी नंदकिशोर यादव ने हाल ही में झारखंड का दौरा किया था। एक बार फिर दोनों नेता पार्टी के विभिन्न संगठनों के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। ऐसा भी कहा जा रहा है कि सितंबर के पहले सप्ताह में माथुर प्रदेश अध्यक्ष और संगठन महासचिव के साथ बैठक कर भावी रणनीति तैयार की जाएगी।

भाजपा के महामंत्री दीपक प्रकाश कहते हैं कि भाजपा इस साल होने वाले विधनसभा चुनाव में अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यो को लेकर वे लोग जनता के बीच जाएंगे।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment