एडीबी पाकिस्तान को विकास परियोजनाओं के लिए देगा 7 अरब डॉलर

इस्लामाबाद, 30 अगस्त (आईएएनएस)। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान को विकास परियोजनाओं और नीति-आधारित कार्यक्रमों के लिए अगले तीन सालों में 7 अरब डॉलर देने का वादा किया है।

एडीबी बैंक द्वारा शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि बैंक के उपाध्यक्ष शिशिन चेन पाकिस्तान के अपने पहले दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर गुरुवार को प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की और पाकिस्तान की विकास प्राथमिकताओं के लिए एडीबी के समर्थन की फिर से पुष्टि की।

चेन के हवाले से बयान में कहा गया, एडीबी ने अपने कंट्री ऑपरेशन व्यापार योजना 2020-22 के तहत पाकिस्तान को विभिन्न विकास परियोजनाओं और नीति-आधारित कार्यक्रमों के लिए 7 अरब डॉलर की नई सहायता मुहैया करने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा, इससे समावेशी और सतत आर्थिक विकास में मदद मिलेगी।

बयान के मुताबिक, एडीबी ने इसके अलावा 2020 से 2024 के लिए पंचवर्षीय कंट्री पार्टनरशिप स्ट्रेटेजी (सीपीएस) की योजना बनाई है। सीपीएस सरकार के आर्थिक विकास कार्यक्रम के साथ-साथ एडीबी की 2030 रणनीति के अनुरूप होगा।

बयान में कहा गया, नई सीपीएस पाकिस्तान के आर्थिक बदलाव कार्यक्रमों को मदद मुहैया कराने के लिए विकास प्राथमिकताओं को परिभाषित करेगी। नई रणनीति अन्य विकास भागीदारों द्वारा किए जा रहे प्रयासों में पूरक का काम करेगी।

एडीबी के उपाध्यक्ष ने कहा, एडीबी सरकार के सुधार के एजेंडा के समर्थन के प्रति प्रतिबद्ध है, ताकि समावेश्ी और टिकाऊ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, प्रमुख अवसंरचनाओं को विकसित करने, क्षेत्रीय सहयोग मजबूत करने, निवेश को आकर्षित करने, और उद्योग व निजी क्षेत्र को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों को मजबूती दी जा सके।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment