उप्र : महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विधानसभा का विशेष सत्र चलेगा

लखनऊ, 30 अगस्त (आईएएनएस)। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उत्तर प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र बुलाए जाने की तैयारी है। इसे लेकर शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई।

सर्वदलीय बैठक में, दो अक्टूबर से 48 घंटे का सत्र बुलाने पर सहमति बनी। इसमें महात्मा गांधी के संस्मरण और विचारों पर चर्चा की जाएगी। साथ ही गरीबी उन्मूलन, शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण से जुड़े विषयों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। ऐसी ही चर्चा विधान परिषद में भी होगी। दोनों सदन 48 घंटे लगातार चलेंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना व विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए। इस विशेष सत्र में स्वच्छता, स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, पेयजल जैसे कई मुद्दों पर तय किए लक्ष्य पाने पर चिंतन होगा।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया, संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2015 में टिकाऊं विकास के 17 लक्ष्य तय किए थे। इसमें ऊर्जा, गरीबी, स्वास्थ्य के संबंध में मानक दिए गए थे। इसे भारत ने स्वीकार किया था। उन लक्ष्यों को पाने के लिए सदन में चर्चा होगी।

उन्होंने कहा, सत्र के दौरान जनता की कठिनाइयों पर चर्चा होगी। प्रदेश सरकार ने उस लक्ष्य को पाने के लिए क्या किया है, उसे सदन में रखा जाएगा। प्रदेश की 23 करोड़ जनता के भाग्योदय के लिए मंथन होगा।

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment