उप्र : राज्यपाल ने बाराबंकी में सरकारी योजनाओं का जायजा लिया

लखनऊ, 30 अगस्त (आईएएनएस)। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को जनपद बाराबंकी का भ्रमण किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य, सुरक्षा व शिक्षा की स्थिति जानने के साथ ही राज्यपाल केन्द्र एवं प्रदेश की योजनाओं की हकीकत से भी रूबरू हुईं।

राज्यपाल ने बाराबंकी में पूर्व माध्यमिक विद्यालय नेवला करसण्डा थाना मसौली, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ागांव, आंगनबाड़ी केन्द्र बड़ागांव, महादेवा ऑडिटोरियम पहुंचकर केन्द्र और प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय नेवला करसण्डा में राज्यपाल ने कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चों से संवाद किया और बच्चों की शिक्षा व्यवस्था, मिडडे-मील तथा उनकी पारिवारिक स्थितियों की जानकारी ली।

उन्होंने विद्यालय में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं की संख्या पूछी। उन्होंने विद्यालय की शिक्षिकाओं को निर्देश दिए कि कक्षा की खाली दीवारों पर बच्चों से ही पेटिंग करवाकर उनको चित्रों के माध्यम से पढ़ाया जाए। इस तरह से उन्हें विषय जल्दी याद होता है और उनमें कलात्मकता एवं सृजनशीलता का भी संवर्धन होता है।

पटेल ने शारीरिक रूप से कमजोर बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति चिन्ता व्यक्त करते हुए उन्हें नियमित रूप से कुपोषण की जांच का सुझाव भी दिया।

राज्यपाल ने थाना मसौली के निरीक्षण के दौरान आरक्षी बैरक, भोजनालय कक्ष, कार्यालय क्राइम रजिस्टर, सीसीटीवी कक्ष, सम्पत्ति गृह, हवालात, थानाध्यक्ष कार्यालय, शस्त्रागार सहित अन्य कक्षों की स्थिति देखी। राज्यपाल ने थाना मसौली में पौधरोपण भी किया।

आनंदीबेन ने बच्चों को बताया कि उन्होंने भी सरकारी स्कूल से ही पढ़ाई की है और इसलिए वे सरकारी स्कूल में पढ़ते हुए अपने को किसी से कम न समझें।

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment