आरएसएस की ट्रेनिंग निजी सुरक्षा गार्डो से कहीं बेहतर : गोयल

नई दिल्ली, 30 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि एजेंसियों द्वारा निजी सुरक्षा गार्डो को दिए जाने वाले प्रशिक्षण से आरएसएस की शाखा में दिया जाने वाला प्रशिक्षण कहीं बेहतर है।

गोयल फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (पीएसआईसी) 2019 को संबोधित कर रहे थे। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय रोजगार पैदा करना, नए भारत को सुरक्षित करना है।

इस दौरान गोयल ने कहा, मैं नहीं कह सकता कि ये गार्ड कितनी अच्छी तरह प्रशिक्षित हैं। मुझे ये भी यकीन नहीं है कि उनके पास मौजूद उपकरणों के बारे में वे इतना भी जानते होंगे कि इसे कैसे संभालना है।

गोयल ने कहा, मुझे लगता है कि हमारे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में हमें निजी सिक्योरिटी गार्डो को मिलने वाले प्रशिक्षण से कहीं बेहतर प्रशिक्षण मिलता है।

इसके साथ ही उन्होंने तुरंत यह भी कहा कि उनका मतलब यह नहीं है कि हर किसी को आरएसएस की शाखाओं में भेजा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसमें कोई नुकसान नहीं होगा, अगर लोग शाखा जाना शुरू करेंगे। गोयल ने कहा, इससे वे (गार्ड) कुछ अच्छा सीखेंगे। वहां उनकी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाया जा सकेगा।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment