शी चिनफिंग ने फिलीपींस के राष्ट्रपति से मुलाकात की

बीजिंग, 30 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग में फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते से मुलाकात की। चीन और फिलीपींस ने तेल और गैस सहयोग के लिये एक सरकारी संयुक्त संचालन समिति और कॉपोर्रेट कार्यसमूह की स्थापना की घोषणा की, ताकि दोनों पक्षों के बीच संयुक्त विकास में पर्याप्त प्रगति हासिल हो सके।

दुतर्ते ने अपने तीन साल के कार्यकाल में पांच बार चीन का दौरा किया है। पिछले साल नवंबर में शी चिनफिंग ने फिलीपींस की राजकीय यात्रा की, जिस दौरान चीन और फिलीपींस ने एक व्यापक रणनीतिक सहकारी संबंध स्थापित किए।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन फिलीपींस से अधिक उच्च गुणवत्ता वाले फलों और कृषि उत्पादों को आयात करने के लिए तैयार है। साथ ही कृषि और मत्स्य प्रौद्योगिकी सिखाने के लिए फिलीपींस में विशेषज्ञों को भेजेगा। मानवाधिकार जैसे मुद्दों पर, चीन फिलीपींस को अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करने और बाहरी हस्तक्षेप का विरोध करने का दृढ़ता से समर्थन करना जारी रखेगा।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और फिलीपींस ने हमेशा दक्षिण चीन सागर मुद्दे पर प्रभावी संचार बनाए रखे हैं। दोनों पक्ष अपतटीय तेल और गैस के संयुक्त विकास में एक बड़ा कदम उठा सकते हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment