मप्र में बादल छाए, बारिश के आसार

भोपाल, 1 सितंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में रविवार की सुबह से बादल छाए हुए हैं, वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में बारिश की संभावना जताई है।

राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है, रविवार की सुबह से आसमान पर बादलों का डेरा होने से गर्मी और उसम का असर कम है। शनिवार को दिन में तेज धूप रही, जिसने उमस बढ़ाई, वहीं रात को जोरदार बारिश हुई। रविवार की सुबह से मौसम फिर राहत देने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, एक साथ तीन सिस्टम बन रहे है, जिससे राज्य में बारिश की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी मप्र और उससे लगे छत्तीसगढ़ पर बना हुआ है। साथ मानसून ट्रफ (द्रोणिका) अनूपगढ़, अलवर, ग्वालियर, बांदा, अंबिकापुर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इसके अतिरिक्त अरब सागर और उससे लगे गुजरात पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके चलते राज्य में आगामी दिनों मे बारिश के आसार बने हुए है।

राज्य के मौसम में बदलाव के साथ ही तापमान में भी बदलाव का दौर जारी है। रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23़.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 23.7, ग्वालियर का 25.3 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 24.9 सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 28.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 35 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment