गिल पहली बार टेस्ट टीम में, राहुल बाहर (राउंडअप)

मुंबई, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए चुनी गई भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है। उनकी जगह युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को टेस्ट टीम में मौका मिला है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने गुरुवार को टीम का ऐलान किया, जिसमें सिर्फ एक बदलाव किया गया है। बाकी टीम वही है, जो हाल ही में वेस्टइंडीज में खेली थी और 2-0 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रही थी।

राहुल विंडीज दौरे पर पूरी तरह से विफल रहे थे। उन्होंने दो मैचों की चार पारियों में सिर्फ 101 रन बनाए जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 44 रहा था। राहुल के जाने के बाद रोहित शर्मा का मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करना तय माना जा रहा है।

हाल ही में चयन समिति के अध्यक्ष एम.एस.के प्रसाद ने भी इस बात के संकेत दिए थे कि रोहित टेस्ट में पारी की शुरुआत कर सकते हैं। प्रसाद ने टीम चयन के बाद इस बात की पुष्टि की कि रोहित टेस्ट में पारी की शुरुआत करेंगे।

बीसीसीआई ने ट्वीट करते हुए प्रसाद के हवाले से लिखा है, हम रोहित को टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी करने का मौका देना चाहते हैं।

गिल को लगातार अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है। गिल इस समय तिरुवनंतपुरम में हैं जहां उन्होंने कप्तान रहते इंडिया-ए को दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ पहले अनाधिकारिक टेस्ट मैच में जीत दिलाई। इस मैच की पहली पारी में गिल ने 90 रन बनाए थे।

गिल ने विंडीज-ए के खिलाफ भी बेहतरीन पारी खेल दोहरा शतक जमाया था। गिल ने 248 गेंद का सामना कर 204 रन बनाए थे। गिल ने 14 प्रथम श्रेणी मैचों में 1443 रन बनाए हैं जिनमें उनका औसत 72.15 रहा है। इन दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 268 रहा। 2018-19 में वह रणजी ट्रॉफी में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने 104 की औसत से 728 रन बनाए थे।

गिल हालांकि भारत के लिए वनडे खेल चुके हैं। उन्होंने इसी साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में वनडे पदार्पण किया था। अभी तक खेले दो वनडे मैचों में उन्होंने सिर्फ दो रन ही बनाए हैं।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत विशाखापट्टनम से होगी। पहला मैच दो से छह अक्टबूर के बीच खेला जाएगा। पुणे 10 से 14 अक्टूबर के बीच दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। रांची में तीसरा टेस्ट 19 से 22 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा।

टीम : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, शुभमन गिल।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment