टाइम्स की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 में जेएमआई बेहतर

नई दिल्ली, 12 सितंबर (आईएएनएस)। जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) भारत के उन कुछ चुनिंदा विश्वविद्यालय में शामिल है, जिसने टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 में अपनी रैंकिंग में सुधार किया है।

अपनी रैंकिंग में सुधार के साथ, जेएमआई अब विश्व के शीर्ष 601-800 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल हो गया है। पिछले वर्ष विश्वविद्यालय 801-1000 की सूची में शामिल था। 200 रैंकों के बाद टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) व्यक्तिगत रैकिंग देने के स्थान पर ग्रुप में रैकिंग देता है।

लंदन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 में 92 देशों के 1400 विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है।

जेएमआई की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय के प्रदर्शन में लगातार बेहतरी पर खुशी जताई।

उन्होंने कहा, यह प्रदर्शन जेएमआई की उच्च स्तरीय अनुसंधान, प्रकाशन और शिक्षा के अलावा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसकी मौजूदगी और पहुंच को दर्शाता है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि विश्वविद्यालय अपने प्रदर्शन में सुधार करेगा, जिससे इसकी रैकिंग और बेहतर होगी।

टीएचई विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन के आकलन के लिए पांच मापदंडों -शिक्षण, अनुसंधान, उद्धरण, उद्योग की आय (इंडस्ट्री इनकम) और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण को अपनाता है। जेएमआई ने अपने स्कोर में सुधार पेपर उद्धरण (पेपर साइटेशन) में बढ़ोतरी करके की है, जो रैंकिंग में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है।

यह भी बताना जरूरी है कि जेएमआई ने प्रतिष्ठित क्वैकरेली साइमंड्स (क्येएस) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अपने 751-800 के रैंक को बरकरार रखा था। रैकिंग बीते जून को जारी की गई थी।

जेएमआई ने देश में भी मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ-2019) में 12वां स्थान बरकरार रखा था।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment