हांगकांग : चौथा बेल्ट एंड रोड शिखर मंच आयोजित

बीजिंग, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सरकार और हांगकांग व्यापार विकास ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में बेल्ट एंड रोड शिखर मंच 11 से 12 सितंबर तक हांगकांग में आयोजित किया गया। मौजूदा मंच की थीम हांगकांग में नए मौकों की प्राप्ति है, जिसमें 60 देशों और क्षेत्रों से करीब 5 हजार प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। उन्होंने बेल्ट एंड रोड के नवीनतम विकास और इस पहल से विभिन्न व्यवसायों को मिले नए अवसरों को साझा किया।

हांगकांग की प्रमुख प्रशासक कैरी लैम ने उद्घाटन भाषण में कहा कि बेल्ट एंड रोड के निर्माण में हांगकांग का खास स्थान है। वर्तमान जटिलपूर्ण सामाजिक और वाणिज्यिक वातावरण में बेल्ट एंड रोड के जरिए संपर्क और सहयोग को लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है। चीन में सबसे ज्यादा स्पर्धा शक्ति उपलब्ध होने और अंतरराष्ट्रीय शहर होने के नाते हांगकांग इस रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्हें विश्वास है कि हांगकांग क्षमता के निर्माण, हरित वित्त, पेशेवर सेवा और व्यापार मिलान आदि क्षेत्रों में मौका दे सकता है।

वहीं, अखिल चीन उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष काओ युनलोंग ने कहा कि पिछले छह सालों में केंद्र सरकार के बड़े समर्थन से हांगकांग अपनी श्रेष्ठता दिखाकर व्यापक तौर पर बेल्ट एंड रोड के निर्माण में भाग ले रहा है, जिससे क्वांगतोंग-हांगकांग-मकाओ महाखाड़ी क्षेत्र के निर्माण को आगे बढ़ाया गया और सिलसिलेवार उल्लेखनीय प्रगति मिली। उन्होंने कहा कि हांगकांग के पास कुछ खास श्रेष्ठताएं हैं, वह बेल्ट एंड रोड के निर्माण में महत्वपूर्ण शक्ति है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment