चीन-अमेरिका व्यापारिक वार्ता के लिए अनुकूल स्थिति तैयार करें

बीजिंग, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की कि 2.5 खरब अमेरिकी डॉलर के चीनी उत्पादों पर अतिरिक्त कर लगाने का कदम 1 अक्तूबर से 15 अक्तूबर तक स्थगित किया जाएगा। इससे एक दिन पहले चीन ने अतिरिक्त कर से छूट मिलने वाले अमेरिकी उत्पादों की पहली सूची जारी की, जिसका उद्देश्य व्यापारिक संघर्ष से चीन में अमेरिकी उद्यमों पर असर कम करना है।

चीन और अमेरिका के व्यापारिक दल के नेताओं ने 5 सितंबर को बात पर सहमति बनाई कि अक्तूबर के शुरू में वाशिंगटन में 13वें चरण की उच्च स्तरीय वार्ता आयोजित की जाएगी। कार्य दल सितंबर के मध्य में संजीदगी से विचार-विमर्श करेंगे और वार्ता में व्यवहारिक प्रगति करने के लिए तैयारी करेंगे।

दुनिया में दो सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति होने के नाते चीन और अमेरिका के हित मिलते जुलते हैं और सहयोग की विशाल संभावना है। चीन व्यापारिक युद्ध बिगड़ने का दृढ़ विरोध करता है और आशा करता है कि दोनों पक्ष लगातार प्रतिकूल दिशा में चलेंगे और आपसी विश्वास व सहमति बढ़ाएंगे, ताकि दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य और आपसी लाभ वाला समझौता संपन्न हो सके। यह न सिर्फ चीन और अमेरिका, बल्कि पूरी दुनिया के लिए लाभदायक है।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment