एनपीसी स्थापना की 60वीं वर्षगांठ पर छ्योशी पत्रिका में शी चिनफिंग का लेख छपेगा

बीजिंग, 15 सितम्बर (आईएएनएस)। छ्योशी पत्रिका के 18वें संस्करण में 16 सितंबर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा (एनपीसी) की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ पर 5 सितंबर साल 2014 में दिया गया भाषण विषय पर महत्वपूर्ण लेख प्रकाशित किया जाएगा।

लेख में कहा गया कि एनपीसी प्रणाली चीनी विशेषता वाले समाजवादी व्यवस्था का महत्वपूर्ण भाग है, जो चीनी राष्ट्रीय शासन व्यवस्था और शासन क्षमता के समर्थन वाली आधारभूत राजनीतिक व्यवस्था है। हमें एनपीसी प्रणाली पर अविचल रुप से डटा रहना चाहिए और साथ ही युगात्मक विकास के चलते एनपीसी व्यवस्था को संपूर्ण करना चाहिए।

लेख में कहा गया कि राष्ट्रीय राजनीतिक प्रणाली बनाने और इसका विकास करने के दौरान इतिहास और वास्तविकता, सिद्धांत और अभ्यास, रूप और अंतर्वस्तु की एकता पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। हमें विदेशी राजनीतिक सभ्यताओं के हितकारी फलों से सीखना चाहिए, लेकिन चीनी राजनीतिक व्यवस्था के मूल को नहीं छोड़ना चाहिए। चीनी विशेषता वाली समाजवादी राजनीतिक व्यवस्था इसलिए चीन में जीवन शक्ति से ओतप्रोत और कारगर है, क्योंकि वह चीन की सामाजिक भूमि में उगती है, भविष्य में जिसका विकास चीनी समाज की भूमि में ही किया जाना जरूरी है।

जानकारी के मुताबिक, 15 सितंबर 1953 को, चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा का पहला सम्मेलन पेइचिंग में आयोजित हुआ। एनपीसी के हर सत्र का कार्यकाल 5 साल का होता है। 1954 से अब तक कुल 13 सत्र वाले राष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन किया जा चुका है। एनपीसी की स्थायी संस्था राष्ट्र की सर्वोच्च सत्ताधारी संस्था है।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment