लंदन टेस्ट : इंग्लैंड जीत से 5 विकेट दूर (लीड-2)

लंदन, 15 सितम्बर (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया ने द ओवल मैदान पर जारी एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड से मिले 399 रनों के लक्ष्य के जवाब में चायकाल तक 167 रन तक अपने पांच विकेट गंवा दिए हैं।

आस्ट्रेलिया को अभी मैच जीतने के लिए 232 रन और बनाने हैं जबकि उसके पांच विकेट ही शेष हैं। चायकाल की घोषणा के समय मैथ्यू वेड 77 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 60 और कप्तान टिम पेन 10 गेंदों पर दो चौके के सहारे 10 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अब तक तीन और जैक लीच तथा कप्तान जोए रूट ने एक-एक विकेट लिया है।

आस्ट्रेलिया ने लंच के बाद तीन विकेट पर 68 रन से आगे खेलना शुरू किया। स्टीवन स्मिथ ने 18 और मैथ्यू वेड ने अपनी पारी को 10 रन से आगे बढ़ाया। आस्ट्रेलिया ने लंच के बाद 85 के स्कोर पर स्मिथ के रूप में अपना बेशकीमती विकेट खो दिया।

दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज स्मिथ को ब्रॉड ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया। स्मिथ इस सीरीज में पहली बार अर्धशतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 53 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 23 रनों का योगदान दिया।

स्मिथ के आउट होने के बाद वेड ने मिचेल मार्श (24) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया की स्थिति को मजबूत करने की कोशिश की। मार्श टीम के 148 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में आउट हुए।

मार्श छह रन के अपने निजी स्कोर पर ही क्रिस वोक्स की गेंद पर स्लिप में कैच आउट हो गए थे, लेकिन वोक्स की यह गेंद नो बॉल हो गई और मार्श को जीवनदान मिल गया। मार्श ने 67 गेंदों पर चार चौके लगाए।

मार्श के आउट होने के बाद वेड और पेन ने आस्ट्रेलिया को चायकाल तक और कोई झटका नहीं लगने दिया। इस बीच, वेड ने अपने करियर का पांचवां अर्धशतक पूरा किया। दोनों के बीच अब तक छठे विकेट के लिए 19 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

आस्ट्रेलिया ने दूसरे सत्र के खेल में 26 ओवरों का सामना किया, जिसमें उसने 99 रन बनाए और दो विकेट गंवाए।

इससे पहले, इंग्लैंड से मिले 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम ने 29 रन तक अपने दोनों ओपनरों मार्कस हैरिस (9) और डेविड वॉर्नर (11) का विकेट गंवा दिया।

दोनों बल्लेबाजों को ब्रॉड ने पवेलियन भेजा। वॉर्नर इस सीरीज में पूरी तरह से असफल रहे और उन्होंने 10 पारियों में केवल 95 रन बनाए। ब्रॉड ने इस सीरीज में 10 में से सात बार वॉर्नर को आउट किया।

इसके बाद स्मिथ और मार्नस लाबुशेन (14) के बीच तीसरे विकेट के लिए 27 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन लाबुशेन भी टीम के 56 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। उन्हें जैक लीच ने विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों स्टंप कराया।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे जबकि उसने आस्ट्रेलिया को 225 रन पर ऑल आउट करके 69 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 329 रन का स्कोर बनाया और आस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए 399 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment