स्पेन ने अर्जेंटीना को हराकर जीता फीबा बास्केटबाल विश्व कप

बीजिंग, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। स्पेन ने चीन की राजधानी में स्थित वुकेसोंग स्पोर्ट एरेना में रविवार को अर्जेंटीना को हराकर फीबा बास्केटबाल विश्व कप खिताब जीत लिया।

स्पेन की टीम ने 95-75 के आसान अंतर के साथ अर्जेंटीना को हराया और नाएस्मिथ ट्राफी पर कब्जा जमाया।

स्पेन के लिए रिकी रुबियो ने सबसे अधिक 20 अंक जुटाए जबकि मार्क गासोल ने 14 अंक, 7 रीबाउंड और 7 एसिस्ट बनाए और अपनी टीम को दूसरा विश्व कप खिताब दिलाया।

स्पेन की टीम 13 साल बाद दोबारा चैम्पियन बनी है। इससे पहले भी स्पेन की टीम ने एशिया (जापान) में ही चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था।

गासोल और रुडी फर्नांदेज के लिए यह दूसरा विश्व कप खिताब है। ये दोनों 2006 में जापान में आयोजित विश्व कप में टीम के सदस्य थे।

स्पेन अब उनके देशों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्होंने एक से अधिक बार यह खिताब जीता है। इनमें ब्राजील, युगोस्लाविया, सोवियत संघ, अमेरिका और युगोस्लावियाशामिल हैं।

दूसरी ओर, अर्जेंटीना 2002 के बाद पहली बार उपविजेता बना है। अर्जेंटीना ने 1950 में विश्व कप के पहले संस्करण का खिताब जीता था।

उधर, तीसरे स्थान के लिए खेले गए मुकाबले में फ्रांस ने आस्ट्रेलिया को 67-59 से हराकर लगातार दूसरी बार तीसरा स्थान हासिल किया। 2014 में भी यह टीम तीसरे स्थान पर रही थी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment