पितृपक्ष में सोने की मांग नरम, 45 डॉलर प्रति औंस छूट की पेशकश

मुंबई, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। पितृपक्ष में महंगी धातुओं की खरीदारी कम होने और अंतर्राष्ट्रीय बाजार के मुकाबले घरेलू सर्राफा बाजार में पीली धातु का भाव ज्यादा होने के कारण कारोबारी घरेलू भाव पर सोने में 45 डॉलर प्रति औंस छूट की पेशकश कर रहे हैं।

कमोडिटी बाजार विश्लेषकों ने बताया कि लंदन बुलिन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) के भाव के मुकाबले भारतीय सर्राफा बाजार में इस समय सोने में 45 डॉलर प्रति औंस का डिस्काउंट दिया जा रहा है।

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि इसी साल अक्षय तृतीया के अवसर पर मांग जबरदस्त रहने के कारण एलबीएमए के भाव के मुकाबले घरेलू सर्राफा बाजार में सोना दो से तीन डॉलर प्रति औंस के प्रीमियम पर चल रहा था।

उन्होंने कहा, इस समय भारत में सोने पर 45 डॉलर प्रति औंस का डिस्काउंट चल रहा है।

जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेटीसीआई) के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल ने भी बताया कि इस समय सोने पर 45 डॉलर प्रति औंस का डिस्काउंट चल रहा है।

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार के मुकाबले भारतीय सर्राफा बाजार में सोने का भाव इस समय ऊंचा चल रहा है, इसलिए सोने के आधिकारिक भाव पर कारोबारी 45 डॉलर प्रति औंस की छूट की पेशकश कर रहे हैं।

पटेल ने कहा कि इस समय पितृपक्ष चल रहा है, जिसके कारण घरेलू बाजार में सोने की मांग कमजोर है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को सोने और चांदी में तेजी का रुख बना हुआ था, लेकिन घरेलू बाजार में मांग कम होने के कारण कीमतों में नरमी रही।

मुंबई में शुक्रवार को 22 कैरट सोने का भाव 38,495 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जबकि पिछले सत्र में 22 कैरट सोने का भाव 38,580 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं, 24 कैरट सोने का भाव पिछले सत्र से 85 रुपये की नरमी के साथ 38,645 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा था।

मुंबई में चांदी का भाव 70 रुपये की कमजोरी के साथ 47,010 रुपये प्रति किलोग्राम चल रहा था।

भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के अक्टूबर वायदा अनुबंध में 233 रुपये यानी 0.62 फीसदी की गिरावट के साथ 37,453 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था।

एमसीएक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में 316 रुपये यानी 0.68 फीसदी की नरमी के साथ 46,290 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार चल रहा था।

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर अनुबंध में तकरीबन स्थिरता के साथ 1,507.15 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 1,514.25 डॉलर प्रति औंस तक उछला।

कॉमेक्स पर चांदी का दिसंबर अनुबंध 18.04 डॉलर प्रति औंस से फिसलकर 17.76 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ था।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment