पटना में पहला महिला डाकघर खुला, रविशंकर ने किया उद्घाटन

पटना, 21 सितंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद ने पटना के बीपीएससी परिसर में आयोजित एक समाारोह में शनिवार को बिहार के प्रथम महिला डाकघर का उद्घाटन किया।

प्रसाद ने कहा कि भारत सरकार की नीति के तहत महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने की दिशा में पटना स्थित बीपीएससी उपडाकघर को महिला डाकघर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने महिला सशक्तीकरण की दिशा में कई ऐतिहासिक कदम उठाए हैं।

उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि पटना का यह महिला डाकघर सरकार के उन प्रयासों का उल्लेखनीय उदहारण बनेगा।

केंद्रीय मंत्री ने इसके अलावा पटना स्थित होटल पनाश में आधार सेवा केंद्र का भी उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि यह केंद्र बिहार का पहला और देश का दसवां आधार सेवा केंद्र है, जहां लोगों की सुविधा के लिए 16 आधार पंजीकरण अपडेट काउंटर स्थापित किए गए हैं। यहां दिव्यांगों के आधार पंजीकरण अपडेट के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

उन्होंने कहा कि इस केंद्र में प्रतिदिन 1000 लोगों के आधार पंजीकरण अपडेट करने की क्षमता है। प्रसाद ने कहा, इस केंद्र का संचालन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की देखरेख में किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा प्रथम चरण में देश के लगभग 53 शहरों में सुविधायुक्त 114 आधार सेवा केंद्र स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है।

इस मौके पर कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र के विधायक अरुण कुमार सिन्हा, बांकीपुर के विधायक नितिन नवीन, दीघा के विधायक संजीव चौरसिया भी मौजूद रहे।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment