चीनी राष्ट्रपति और सऊदी अरब के राजा के बीच फोनवार्ता

बीजिंग, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 20 सितंबर को सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउदी के साथ फोन पर बातचीत की। शी चिनफिंग ने कहा कि इधर के वर्षों में चीन और सऊदी अरब के बीच संबंधों में तेजी से विकास हुआ है।

चीन और सऊदी अरब पूर्ण रणनीतिक साझेदार और बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माता हैं। चीन सऊदी अरब द्वारा एक चीन के सिद्धांत पर डटा रहने तथा चीन के केंद्रीय हितों से जुड़े सवाल पर दिए गए समर्थन के लिए सऊदी अरब की प्रशंसा करता है। चीन भी सऊदी अरब द्वारा अपनी प्रभुसत्ता, सुरक्षा और स्थिरता की रक्षा करने के लिए कोशिशों का समर्थन करता है।

राजा सलमान ने कहा कि सऊदी अरब और चीन के बीच संबंधों की मजबूत नींव है। सऊदी अरब एक चीन के सिद्धांत तथा चीन के केंद्रीय हितों से संबंधित सवालों पर चीन का समर्थन करता रहेगा। उन्होंने हाल ही में सऊदी अरब के तेल उत्पादन उपकरणों पर प्रहार करने की जानकारी से अवगत कराया।

शी चिनफिंग ने जोर देकर कहा कि चीन तेल उपकरणों के खिलाफ किए गए हमले की निन्दा करता है। इससे खाड़ी की परिस्थितियों तथा अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा बाजार को भी नुकसान हुआ है। आशा है कि इस घटना की पूर्ण, निष्पक्ष और न्यायपूर्ण जांच-पड़ताल की जाएगी और संबंधित पक्ष क्षेत्रीय तनाव को तेज बनाने की कार्यवाही नहीं करेंगे।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment