भारत-अमेरिका व्यापार समझौते को लेकर पूरा आशावान हूं : विदेश सचिव

न्यूयॉर्क, 25 सितंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यह कहने पर कि भारत और अमेरिका के बीच जल्द ही व्यापार समझौता होगा, विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि भारत और अमेरिका ने अपने व्यापारिक मुद्दों को सही स्वरूप देने में उल्लेखनीय प्रगति की है और दोनों पक्ष समझदारी या अनुबंध तक जल्द पहुंचने को लेकर काफी हद तक आशान्वित हैं।

गोखले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका ने बीते तीन-चार वर्षो में व्यापार को बढ़ाने में महत्वपूर्ण प्रगति की है और व्यापार घाटे को भी कम किया है।

उन्होंने कहा कि वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि बॉब लाइटहाइजर के साथ वार्ता करने के लिए न्यूयॉर्क में मौजूद थे और कई मामलों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

उन्होंने कहा, लाइटहाइजर और गोयल दोनों ने वार्ता पर संतोष जताया है।

विदेश सचिव ने कहा कि दोनों पक्ष ने किसी प्रकार के एक व्यापार समझौते पर पहुंचने को लेकर काफी आशान्वित हैं।

गोखले ने कहा कि भारतीय कंपनियों भी अमेरिका में निवेश कर रही हैं और यह अमेरिका के साथ लेने और देने का एक सांकेतिक संबंध है।

उन्होंने कहा, हमने इस संबंध में महत्वपूर्ण प्रगति की है और पूर्ण विश्वास है कि हम भविष्य में निश्चित ही इस क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment