इंजन प्रोटेक्टर इंश्योरेंस से वाहन की होगी पूरी सुरक्षा

बेंगलुरू, 25 सितम्बर (आईएएनएस)। बारिश के कारण जगह-जगह पानी भर जाने और बाढ़ आने की वजह से वाहनों का इंजन सीज होने का खतरा रहता है और जिससे उसके पुजरे को भी भारी नुकसान होता है। इस समस्याओं से बचने के लिए इंजन प्रोटेक्टर ऐड-ऑन इंश्योरेंस लेना बेहतर विकल्प हो सकता है।

मानसून के मौसम में, गाड़ी के इंजन में पानी घुसने के कारण मोटर इंश्योरेंस से संबंधित क्लेम की संख्या में काफी अधिक वृद्धि होती है। ऐसी परिस्थितियों में, एक आम मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी अक्सर पानी के रिसाव के कारण क्षतिग्रस्त इंजन की मरम्मत के लिए खर्च का भुगतान करने से इनकार कर देती है। इस तरह के सभी खर्चो का भुगतान करने के लिए वाहन को एक महत्वपूर्ण ऐड-ऑन कवर जैसे इंजन प्रोटेक्टर या फिर हाइड्रोस्टैटिक लॉक कवर लेने में समझदारी है।

पालिसी बाजार के चीफ बिजनेस आफिसर (जनरल इंश्योरेंश) तरुण माथुर ने कहा कि यह विशेष ऐड-ऑन इंजन और वाहन के भीतर इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करता है। इस ऐड-ऑन कवर के साथ, जल जमाव के दौरान वाहन को इंजन की क्षति के कारण होने वाले वाले आर्थिक नुकसान से कवरेज मिलता है।

उन्होंने कहा कि यह ऐड-ऑन टूट-फूट या प्लास्टिक/रबर, फाइबर, धातु और पेंट जैसे पार्ट को बदलने के कारण होने वाले नुकसान की लागत को कम करने में मदद करता है। बाढ़ या जल भराव के कारण आपके वाहन के बंद होने की स्थिति में रोड साइड असिस्टेंस भी उपयोगी साबित हो सकता है।

उन्होंने कहा कि इंजन में पानी आने से जुड़ा नुकसान बेसिक पॉलिसी में शामिल नहीं होता है। इसलिए, किसी भी तरह के वित्तीय नुकसान से बचने के लिए इंजन प्रोटेक्टर ऐड-ऑन इंश्योरेंस लेना चाहिए। इसके अलावा, एक इंजन प्रोटेक्टर ऐड-ऑन तेल रिसाव के कारण इंजन को हुए नुकसान के जोखिम को भी कवर करता है, भले ही कार की कोई दुर्घटना न हुई हो।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment