सप्तक्रांति की बोगियों में दिखेगी मोहन से महात्मा तक की कहानी

हाजीपुर, 27 सितंबर (आईएएनएस)। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में रेलवे भी बापू के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने की तैयारी में है। इसी क्रम में रेलवे मुजफ्फरपुर से दिल्ली के आनंद विहार तक जाने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस की बोगियों को गांधीजी के जीवन से जुड़ी घटनाओं की तस्वीरों से सजाया जा रहा है।

गांधी जयंती (2 अक्टूबर) से मोहन से महात्मा थीम पर आधारित इस चलंत प्रदर्शनी को देखकर लोग गांधीजी के दर्शन को समझ सकेंगे।

पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने आईएएनएस को शुक्रवार को बताया, बापू की 150वीं जयंती पर सप्तक्रांति एक्सप्रेस की बोगियों पर बापू के जीवन से जुड़ी तस्वीरें लगाई और उकेरी जाएंगी। यह तस्वीरों की चलंत प्रदर्शनी होगी। यह दो अक्टूबर के बाद भी बोगियों में रहेगी।

कुमार ने बताया कि दो अक्टूबर से मुजफ्फरपुर से खुलने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस की बोगियों में गांधी से जुड़ी तस्वीरें देखी जा सकेंगी। उन्होंने कहा कि ट्रेन के प्रत्येक बोगी में तस्वीरें और गांधी के जीवन से जुड़े आलेख होंगे।

कुमार ने बताया, सभी तस्वीरें उनके जीवन के सीक्वेंस में लगाई जाएगी, ताकि मोहन से महात्मा तक के सफर को समझा जा सकेगा। यही कारण है कि इसका थीम भी मोहन टू महात्मा रखा गया है। लगाई गई तस्वीरें जल्द खराब नहीं होंगी।

उल्लेखनीय है कि सप्तक्रांति एक्सप्रेस ट्रेन गांधी की कर्मभूमि चंपारण से गुजरकर राजधानी दिल्ली जाती और आती है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment