पाकिस्तान में एक सप्ताह में महंगाई 18 फीसदी से अधिक बढ़ी

इस्लामाबाद, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में 26 सितम्बर 2019 को खत्म हुए सप्ताह में महंगाई में कुल 18.16 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि इस हफ्ते में घी, आटा, खाद्य तेल, दूध, दही, अंडा, चावल समेत 21 वस्तुओं के दाम बढ़े हैं। आठ वस्तुओं की कीमत में कमी हुई है जबकि 22 वस्तुएं ऐसी रहीं जिनके दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला।

रिपोर्ट में कहा गया है कि महंगाई का यह आंकड़ा पाकिस्तान के 17 बड़े शहरों में 51 वस्तुओं की कीमतों पर आधारित है। इसमें बताया गया है कि जिन चीजों के दाम बढ़े हैं उनमें घी, आटा, खाद्य तेल, दूध, दही, अंडा, चावल के साथ-साथ टमाटर, एलपीजी, बकरे का मांस, जलावन लकड़ी, चाय की पत्ती भी शामिल हैं।

जिन आठ चीजों के दाम घटे हैं उनमें केला, फॉर्म का मुर्गा, आलू, मसूर की दाल, मूंग की दाल, चीनी, लहसुन व प्याज शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मंहगाई पर लगाम नहीं लगा पाने के लिए लोगों में सरकार के खिलाफ गुस्सा पाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि लगातार महंगाई की वजह से उनका घरेलू बजट अब पूरी तरह से बिगड़ चुका है। राजनैतिक गलियारों में भी यह सवाल उठाया जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण की तारीफें करने वाली उनकी पार्टी क्या यह बता सकती है कि उनके इस भाषण से देश में मंहगाई को कम करने पर क्या कोई असर पड़ा है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment