कृषि निर्यात दोगुना करने में सहकारी क्षेत्र की भूमिका अहम : तोमर

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि 2022 तक कृषि उत्पादों का निर्यात दोगुना करने के लक्ष्य को हासिल करने में सहकारी क्षेत्र की भूमिका अहम है।

कृषि मंत्री यहां 11 अक्टूबर प्रगति मैदान में शुरू हो रहे तीन दिवसीय भारतीय अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला (आईआईसीटीएफ)-2019 के संबंध में संवाददाताओं को जानकारी दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि भारत में पहली बार इस प्रकार के मेले का आयोजन हो रहा है, जिसका मकसद कृषि व सहकारी क्षेत्र के उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देना है।

तोमर ने कहा, वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि उत्पादों का निर्यात बढ़ाना आवश्यक है। इसलिए कृषि निर्यात नीति 2018 में कृषि उत्पादों का निर्यात 2022 तक बढ़ाकर दोगुना करने का लक्ष्य तय किया गया है।

उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों के निर्यात का मूल्य इस समय करीब 30 अरब डॉलर है, जिसे बढ़ाकर 2022 तक 60 अरब डॉलर से ज्यादा करना है।

उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने और किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने के लिए उत्पादों की ब्रैंडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग को प्रोत्साहन देने की जरूरत है, जिसमें सहकारी संगठनों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि यह मेला उनके लिए एक मंच होगा, जिसका उपयोग वे दूसरे देशों के संगठनों के अनुभव जानने और अपने अनुभव साझा करने में कर सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस मेले का आयोजन कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के साथ-साथ वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सहयोग से राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की अगुवाई में किया जा रहा है।

मेले के आयोजकों में बैंकॉक स्थित अंतर्राष्ट्रीय संगठन नेडेक, भारतीय संगठन, नैफेड, एपीडा, आईटीपीओ शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस मेले में देशभर से 50 से ज्यादा सहकारी संगठन और 35 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें आस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, जापान, नेपाल, बांग्लादेश, मॉरीशस, श्रीलंका, वियतनाम, ब्रिटेन, अमेरिका व अन्य देश शामिल हैं।

मेले में तेलंगाना, हरियाणा, उत्तराखंड, पुडुचेरी, मेघालय और गोवा साझेदार हैं।

उल्लेखनीय है कि मेले का उद्घाटन 11 अक्टूबर को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर करेंगे, जबकि 13 अक्टूबर को मेले के समापन समारोह में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल शिरकत करेंगे।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment