8वीं क्लास के हसन अली ने बनाया इंजीनियरिंग पढ़ाने वाला रोबोट

हैदराबाद के 12 वर्षीय छात्र मोहम्मद हसन अली अपनी विशेष प्रतिभा के धनी है। जहाँ एक तरह इतनी छोटी उम्र के बच्चे आमतौर पर कार्टून देखने या खिलौने की मांग करते है। वहीं आठवीं कक्षा के 12 वर्षीय हसन ने इतनी कम उम्र में एक रोबोट बनाया है जो इंजीनियरिंग छात्रों को पढ़ाने के साथ-साथ घर के कामों में भी मदद करता है। सबसे ख़ास बात यह है कि हसन ने यह रोबोट केवल 15 दिनों में बनाया है।

आपको बता दें 12 वर्षीय मोहम्मद हसन अली खुद आठवीं कक्षा के छात्र होने के बावजूद सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग स्टूडेंट को भी पढ़ाते है। हसन अली ने शुक्रवार को एएनआई को बताया “मैं इंजीनियरों को डिजाइन और ड्राफ्टिंग के बारे में सिखाता हूं और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए मैं एम्बेडेड सिस्टम, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) और रोबोटिक्स सिखाता हूं। मैंने सौ से अधिक प्रोजेक्ट किए हैं और उनमें से एक पर काम करते हुए, मुझे एक काम करने वाला रोबोट बनाने का आइडिया आया। रोबोट विकसित करने में केवल 15 दिनों का समय लगा, जो वॉयस कमांड ले सकता है, एक लाइन का अनुसरण कर सकता है। इस रोबोट को ऑटोमैटिक मोड पर सेट किया जा सकता है।”

साथ ही हसन अली ने कहा “मैंने इस रोबोट को लोगों के लिए बनाया है। हम इस रोबोट का कई फर्मों जैसे रेस्तरां और होटल में उपयोग कर सकते हैं। यह घर में खाना परोसने में घर के बड़े लोगों की मदद भी कर सकता है। इसके अलावा यह रोबोट बीटेक और एमटेक के इंजीनियरिंग स्टूडेंट में पढ़ाने में भी मदद करता है। युवा प्रतिभा हसन अली ने बताया वह अपने देश के लिए कुछ बहुत अच्छा करना चाहते है ।

Related News

Leave a Comment