सुप्रीम कोर्ट का फैसला भाजपा के विरुद्ध : सिंघवी

कांग्रेस ने कर्नाटक में बागी विधायकों के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को संविधान के अनुरूप बताकर उसका स्वागत किया और कहा है कि यह निर्णय भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ है और उसके नेता मिथ्या प्रचार कर झूठी खुशियां मना रहे हैं।
कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने बुधवार को संसद भवन परिसर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि बागी विधायकों के संबंध में न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि उनके इस्तीफे स्वीकार करने या उनको अयोग्य घोषित करने के बारे में फैसला लेने का अधिकार विधानसभा अध्यक्ष को है। उन्होंने कहा कि न्यायालय ने एक तरह से स्पष्ट कर दिया है कि वह विधानसभा अध्यक्ष के अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है।
उन्होंने कहा कि यह फैसला सौ फीसदी भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येद्दुरप्पा के खिलाफ है। इस फैसले से यह भी साफ है कि यदि उनके पास संख्या बल है तो वह सरकार का गठन करे अन्यथा कांग्रेस गठबंधन की सरकार को चलने दें। उन्होंने कहा कि इस फैसले को लेकर भाजपा तर्कसंगत तथ्य नहीं बता रही है और ना ही यह कह रही है कि यह फैसला संविधान की भावना के अनुरूप है।
गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण अंतरिम आदेश में स्पष्ट किया है कि कर्नाटक के बागी विधायकों को विश्वास मत प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं किया जाना चाहिए।


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment