शोएब अख्तार के बाद इस भारतीय गेंदबाज के नाम दर्ज है सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड

इंटरनेट डेस्क: भारतीय टीम के कई फेमस क्रिकेटर ऐसे है जो भले ही क्रिकेट से सन्यास लें चुकें है लेकिन इन क्रिकेटरों के खेलों किस्से दुनियाभर में मशहूर रहे है ऐसे ही एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी ये भी है जो भारतीय टीम के बेहतरीन बल्लेबाजों मे से एक माने जाते है इस तेज गेंदबाज ने अपनी टीम को कई सफलताएं दिलाई है। आज क्रिकेट जगत का ये खिलाड़ी अपना 50 वां जन्मदिन मना रहा है इस खिलाड़ी का नाम है जवागल श्रीनाथ जिनका जन्म 31 अगस्त 1969 को हुआ था । ये खिलाडी भारतीय टीम के दो दशक पहले भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज के रुप में जाने जाते है जवागल श्रीनाथ का जन्म 31 अगस्त 1969 को कर्नाटक के मैसूर में हुआ।

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर सचिन ने बॉलीवुड के इन दो फेमस एक्टर के साथ खेला क्रिकेट , वीडियो हुआ वायरल

साल 1991 में अपनी 22 साल की उम्र मेंइस खिलाड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया जवागल ने अपनी गेंदबाजी स्किल्स से विश्व क्रिकेट में खास पहचान बनाई इस खिलाड़ी की काबिलियत थी उनकी तेज रफ्तार से आती गेंदों में जबरदस्त स्विंग मौजूद था। भारतीय क्रिकेट टीम के ये खिलाडी तेज गेंदबाजी के सबसे बड़े हथियार बने और 12 साल तक टीम की सेवाएं की। जिन्होंने अपने करियर में 229 वनडे मैचों में 315 विकेट और टेस्ट करियर में 67 मैचों में 236 विकेट हासिल किए।

भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी रफ्तार से टीम की जान बन चुके श्रीनाथ के लिए साल 1999 में बेहद खास रहा जब वह पाकिस्तान टीम के बेहतरीन बॉलर शोएब के रिकॉर्ड पर पहुंचे 1999 विश्व कप में शोएब अख्तर ने 154.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली।और भारत के जवागल श्रीनाथ विश्व कप के दौरान भले ही अख्तर की इस सबसे तेज गेंदबाज को नहीं पछाड़ सके लेकिन 149.6 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डालकर हर किसी को हैरान कर दिया और उस समय तेज गेंदबाजी करने वाले दूसरे गेंदबाज बने। जिसकी हर तरफ तारीफे सुनने को मिली ।

जवागल श्रीनाथ ने 2003 में खेले गए विश्व कप से पहले संन्यास की घोषणा कर दी लेकिन कप्तान सौरव गांगुली के कहने पर विश्व कप खेलने के लिए श्रीनाथ ने फिर से वापसी की। इसके बाद उन्होंने विश्व कप में भारतीय टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

इस वजह से साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में नही मिली धोनी को टीम में जगह ...

Related News

Leave a Comment