एयर होस्टेज बनने के लिए अजीब कीमत चुका रही ये लड़कियां!

एयर होस्टेज एक ऐसा प्रोफेशन है जिसे काफी ग्लैमरस समझा जाता है।  आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में ज्यादातर लड़कियों में एयर होस्टेज के प्रोफेशन को लेकर सबसे ज्यादा क्रेज रहता है लेकिन अगर कोई आपसे यह कहे कि दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जहां पर एयर होस्टेज बनने के लिए लड़कियों का खूबसूरत होना ही काफी नहीं है बल्कि इन्हें किसी आर्मी ऑफिसर की तरह की घंटों ट्रेनिंग दी जाती है। 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में चेन्दू एविएशन ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में लड़कियों को फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए ऐसी ट्रेनिंग दी जाती है जिसे देखकर अच्छे-अच्छे फौजियों के रोंगटे खड़े हो जाए. दरअसल, इन लड़कियों को किसी कू-फू चैंपियन की तरह ट्रेनिंग दी जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन लड़कियों को नदी किनारे रेतीले पानी में मुंह डालकर रखने को कहा जाता है जिससे उनकी सहनशक्ति बढ़ सके.
इसके अलावा लम्बी कूद, 10 किलोमीटर की रेस और अपने हाथों से ईट और प्लेट तोड़ने की मुश्किल ट्रेनिंग से भी इन्हें दो-चार होना पड़ता है. चीन में अपनी तरह का यह ऐसा पहला संस्थान है, जहां पर लड़कियों की खूबसूरती ही काफी नहीं मानी जाती बल्कि फौजियों के तरह हिम्मत और जज्बे के साथ हर मुश्किल काम को सीखकर ही इस क्षेत्र में कॅरियर बनाया जा सकता है.
इस तरह की अनोखी ट्रेनिंग की सबसे बड़ी वजह यह है कि इमरजेंसी में ये एयर होस्टेज यात्रियों की मदद कर सकती हैं. चीन के अलावा ऐसे कई देश हैं जो बदलते वक्त के साथ इस तरह की ट्रेनिंग को महत्व देने लगे हैं। 

Related News

Leave a Comment