Airtel अगले साल मार्च तक पूरे देश में बंद कर देगी अपनी 3G सेवाएं

नई दिल्ली। अगर आप भी एयरटेल का सिम चलाते हैं और अभी तक आपका सिम 3G सर्विस पर ही एक्टिव है तो आपको बता दें कि अब आप जल्द ही इसको 4G में कन्वर्ट करा लीजिए अन्यथा ये सिम बंद हो सकता है। दरअसल देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने यह ऐलान किया है कि वह मार्च 2020 तक पूरे देश में 3जी सेवाएं बंद कर देगा।

बता दें कि कंपनी ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा है 3जी सेवाएं बंद करने की शुरुआत कोलकाता से शुरू हो चुकी है। कंपनी ने कहा है कि इस समय उसका फोकस अधिक से अधिक प्राप्ति और औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता यानी कि ARPU बढ़ाने पर है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्ठल ने बाकायदा एक बयान जारी कर कहा है कि कंपनी कोलकाता से 3जी सेवाएं बंद करने की शुरुआत कर चुकी है। उनके मुताबिक आने वाले सितंबर तक देश के 6 से 7 और सर्किल्स में 3जी सेवाएं बंद कर दी जाएंगी।

यही नहीं उन्होंने आगे कहा कि आगामी दिसंबर से मार्च के बीच में पूरे देश में 3जी सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि हम अप्रैल 2020 से 2जी से 4जी स्पेक्ट्रम पर मूव कर लेंगे। इसके बाद हम केवल 2जी और 4जी सेवाएं देंगे। विट्ठल ने कहा कि हम अपने पूरे 2जी स्पेक्ट्रम को 4जी में बदल देंगे। हालांकि, 2जी सेवाएं जारी रखने के छोटा सा स्लग जारी रखेंगे।

दरअसल कंपनी ने कहा है कि उसके पास 84 लाख 4जी और 12 करोड़ डाटा इस्तेमाल करने वाले ग्राहक हैं। भारती एयरटेल के अनुसार उसके ग्राहकों की डाटा खपत हर महीने 11 जीबी से ज्यादा हो गई है। कंपनी का कहना है कि वह अपने 900 मेगाहर्टज से लेकर 2100 हर्टज के समस्त 3जी नेटवर्क को 4जी नेटवर्क में बदल रहा है। इस बदलाव के बाद कंपनी की इंडोर कवरेज बेहतर होगी।

Related News

Leave a Comment