क्या आप रात में सोने में परेशानी का सामना कर रहे हैं? फिर, तुरंत बिस्तर पर जाने से पहले इन चीजों को करना बंद करो!

क्या आप सोने में परेशानी का सामना कर रहे हैं? क्या आप बहुत सारे बुरे सपने देखते हैं? ये वे चीजें हैं जो आपको अच्छी नींद सुनिश्चित करने के लिए सोने से पहले करने से बचना चाहिए।

1.) किसी भी गैजेट का उपयोग न करें:

डॉक्टरों का सुझाव है कि व्यक्ति को लैपटॉप और मोबाइल पर काम करने से बचना चाहिए, सोने की कोशिश करने से पहले कम से कम एक घंटे के लिए टेलीविजन देखना चाहिए। इससे ध्वनि की नींद में मदद मिलेगी।

2.) अपने पेट पर सो रही है:

यदि आप पेट के बल सोते हैं, तो आप अपने शरीर को कुछ अप्राकृतिक स्थिति में रखते हैं। आप तकिए का उपयोग खुद को जगह देने के लिए कर सकते हैं ताकि आप पर अभी भी आपके पेट पर दबाव पड़े।

3.) भारी भोजन करने से बचें:

सोने से ठीक पहले भारी भोजन करने से पाचन संबंधी जलन हो सकती है। सोने से 3-4 घंटे पहले अपना भोजन करना बेहतर होता है, ताकि आपके नींद पैदा करने वाले हार्मोन के लिए पर्याप्त समय मिल सके और आपके शरीर का तापमान रात की अच्छी नींद के लिए इष्टतम बना रहे।

4.) बहुत ज्यादा पानी न पियें:

पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, यह आपको हाइड्रेटेड रखता है, लेकिन इससे पहले कि आप बिस्तर से टकराएंगे, अतिरिक्त रूप से आपको जगाएंगे और लू का दौरा करेंगे। यह आपकी नींद में खलल डालेगा, और कुछ गुणवत्ता के बंद होने के समय के रास्ते में आएगा।

Related News

Leave a Comment