ATM से 10 हजार रुपये निकालने हैं तो अब जरूरी होगा OTP

नई दिल्ली। अगर अब आप केनरा बैंक के एटीएम से 10000 हजार रुपये या इससे अधिक निकालने की सोच रहे हैं तो आपको अपना मोबाइल साथ रखना होगा, क्योंकि अब इसके लिए ओटीपी जरूरी होगा। बैंक ने एटीएम से बढ़ते फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों की सुविधा के लिए उक्त नया फीचर शुरू किया है। इस सुविधा के तहत केनरा बैंक ने 10000 रुपये या इससे ज्यादा कैश एटीएम से निकालने पर एटीएम  पिन नंबर के साथ ओटीपी भी जरूरी कर दिया है।
एटीम फ्राड को रोकने के लिए देश के कई बैंक एटीम ट्रांजेक्शन के दौरान रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी नंबर भी जरूरी करने वाले हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी जनरल मैनेजर सुरेश नायर के मुताबिक स्टेट बैंक भी एटीएम ट्रांजेक्शन पर ओटीपी  जरूरी करने वाला है जिससे एटीएम फ्राड रोकने में मदद मिलेगी।
इसके अलावा भी कई अन्य बैंक इस प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं। ग्राहकों की तरफ से फ्रॉड की घटनाएं बढऩे की शिकायत किए जाने के बाद बैंकों की तरफ से एटीएम ट्रांजेक्शन के समय पिन के साथ ही ओटीपी की भी सुविधा से धोखाधड़ी पर लगाम लगाई जा सकेगी। इसके बाद आपको पिन के साथ ही मोबाइल पर आने वाला ओटीपी भी एटीएम में दर्ज करना होगा। इसके बाद ही आपका ट्राजेक्शन पूरा हो पाएगा।
इसके अलावा कुछ मीडिया रिपोर्टस में यह भी दावा किया जा रहा है कि एटीएम फ्रॉड से रोकने के लिए दिल्ली स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने कुछ उपाय सुझाए हैं। कमेटी की तरफ से कहा गया है कि दो 2 एटीएम ट्रांजेक्शन के बीच 6 से 12 घंटे का अंतराल होना चाहिए। यदि यह सुझाव माना गया तो आपको एक ट्रांजेक्शन करने के बाद दूसरे के लिए कम से कम छह घंटे का इंतजान करना होगा। बैंकों की रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि ज्यादातर फ्रॉड रात 11 बजे से सुबह 6 बजे के बीच होते हैं।


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment