अब बांस की बोतल में पीजिए पानी, जल्द होने वाली है लांच...

नई दिल्ली।  प्लास्टिक का उपयोग केवल इंसान ही नहीं बल्कि जानवरों के लिए भी बेहद खतरनाक है. इससे ना केवल पर्यावरण दूषित होता है बल्कि कई प्रकार की बीमारियां भी फैलती हैं. यही नहीं देश भर में बढ़ रहे कचरे की भी सबसे बड़ी वजह प्लास्टिक ही है, क्योंकि इसे नष्ट करना बहुत मुश्किल होता है।

ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान के साथ ही प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को ध्यान में रखते हुए 2 अक्टूबर से सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने की बात कही है।

पीएम मोदी के इस कदम का साथ देने के लिए MSME मंत्रालय के अधीन कार्य करने वाली खादी ग्रामोउद्योग ने बांस की बोतल मार्केट में लांच करने का निर्णय लिया है. MSME मंत्रालय ने इस बोतल को अक्टूबर में लांच करने का निर्णय लिया है. यह पर्यावरण को अनुकूल रखने के साथ हेल्थ के लिए भी लाभ रहेगी।

इस बोतल की कैपेसिटी कम से कम 750 एमएल होगी. इसकी कीमत 300 रुपए से शुरू होगी. यह बोतल काफी समय तक टिकाऊ रहेगी और ख़राब होने के बाद सरलता से डिस्पोज़ भी की जा सकेगी।

यह बोतल सेंट्रल MSME मिनिस्टर नितिन गडकरी 1 अक्टूबर को लांच करेंगे और 2 अक्टूबर से इसकी बिक्री खादी स्टोर में आरंभ हो जाएगी. इसे पहले भी प्लास्टिक पर बैन लगाने के लिए मिट्टी के गिलास (कुल्हड़) को बढ़ावा दिया गया था। 

Related News

Leave a Comment