गांधी परिवार की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, मोदी सरकार ने जारी किया आदेश

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने गांधी परिवार की रक्षा करने वाले विशेष सुरक्षा समूह को नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस नए निर्देश के अनुसार, विदेश यात्रा के दौरान अपनी पूरी यात्रा के दौरान गांधी परिवार के किसी भी सदस्य के लिए एसपीजी सुरक्षा अनिवार्य कर दी गई है। अब तक एसपीजी सुरक्षाकर्मी केवल गांधी परिवार के साथ ही विदेशी गंतव्य (पहले स्थान) पर जाते थे।

वहीं, अगर गांधी परिवार के सदस्य इसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो सुरक्षा कारणों से उनकी विदेश यात्रा में भी कटौती हो सकती है। पहले, पहले स्थान पर एक साथ आने के बाद, गांधी परिवार के सदस्य अपनी गोपनीयता का हवाला देते हुए सभी सुरक्षाकर्मियों को वापस भारत ले आते थे। ऐसे में आगे की विदेश यात्रा के दौरान उनके लिए जोखिम बढ़ गया था।

मोदी सरकार द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार, अब यदि गांधी परिवार का कोई सदस्य लंदन का दौरा करता है, तो एसपीजी सुरक्षाकर्मी हर समय उनके साथ दिल्ली लौटने तक रहेंगे, जैसे कि वे भारत में उनके साथ रहते हैं। अगर पूर्व पीएम राजीव गांधी के परिवार का कोई सदस्य विदेश दौरे पर जाना चाहता है, तो संबंधित देश के भारतीय दूतावास स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर उन्हें एसपीजी सुरक्षा के अलावा सुरक्षा मुहैया कराने की बात करेंगे।

Related News

Leave a Comment