BJP सत्ता में है इसलिए नहीं हो रहा RSS का विस्तार: मनमोहन वैद्य

गंटूर, आंध्र प्रदेश। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का कहना है कि उसका विस्तार इसलिए नहीं हो रहा कि भाजपा सत्ता में है। RSS के संयुक्त महासचिव मनमोहन वैद्य ने शनिवार को गुंटूर के प्रांत प्रचारक बैठक के दौरान कहा कि संघ के विकास का सत्तारूढ़ भाजपा से कोई लेना-देना नहीं है।

हमारा आधार सतत्‌ रूप से बढ़ रहा है। संघ की अधिकतम शाखाएं केरल में हैं, जबकि वहां भाजपा सत्ता में भी नहीं है। संघ के विकास और भाजपा के सत्ता में होने का आपस में कोई संबंध नहीं है।

नई दुनिया की रिपोर्ट के अनुसार बकौल वैद्य, संघ का पिछले कुछ सालों में कई गुना विस्तार हुआ है। देश भर में मौजूदा समय में संघ की 50 हजार से अधिक शाखाएं हैं। इसमें सबसे अधिक शाखा केरल में लगती है। समाज में संघ की खुले दिल से स्वीकार्यता बढ़ती जा रही है। लोग संघ का कामकाज करने को तत्पर हैं। हर साल 14 साल से 40 साल तक के प्रतिभागी एक लाख से अधिक की तादाद में संघ के मूल प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं।

बड़ी तादाद में युवा संघ में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में संघ 33,247 स्थानों पर कार्यालय चला रहा है। जबकि 53,182 नियमित शाखाएं लगती हैं। इसके अलावा, संघ की 10,557 स्थानों पर 15,620 साप्ताहिक बैठक केंद्र चलते हैं। पिछले साल जुलाई के मुकाबले हमारी 600 शाखाएं बढ़ी हैं जबकि और 400 अधिक स्थानों पर संघ की बैठक शुरू हो चुकी है।

Related News

Leave a Comment