खुशनसीब वालों को मिलता है काला सेब, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

कई तरह के फल होते हैं. अपने खाये भी होंगे और नहीं खाये होंगे तो जानते तो  होंगे ही. जैसे हरे अंगूर, काले अंगूर. यहां हम बात कर रहे हैं सेब की जो आपने अब तक हरे या फिर लाल ही देखे होंगे. लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे हैं काले सेब के बारे में जिसके बारे में आपने शायद ही सुना होगा. नहीं सुना है तो चलिए जान लेते हैं उस काले सेब के बारे में.
आपको इसकी जानकारी नहीं होगी कि काले सेब कहाँ मिलते हैं और कितने के मिलते हैं. जी  हाँ, इनकी कीमत सुनकर आपके  होश उड़ने वाले हैं. आपको बता दें, ये सेब पूरी तरह काला नहीं होता बल्कि गहरा बैगनी रंग का होता है जिसे देखकर आपको लगता है कि ये काल सेब है. काले सेब काफी दुर्लभ होते हैं और बहुत कम पाए जाते हैं. नाइंग-ची बगान में साल 2015 से इस सेब की खेती शुरू हुई है. तीन साल बाद भी चुनिंदा पेड़ों पर यह फल लग रहे हैं. सेबों की सबसे अध‍िक खपत बीजिंग, शंघाई, गुआंगजौ और शेन्जेन के सुपरमार्केट्स में है. इसे आम तौर पर 6-8 सेब के गिफ्ट पैक में बेचा जाता है. ‘टेंसेंट न्‍यूज’ के मुताबिक, एक ब्‍लैक डायमंड सेब की कीमत 50 युआन है. यानी करीब 500 रुपये.
जानकारी के लिए बता दें कि इस दुर्लभ सेब के प्रकार को ब्‍लैक डायमंड बोलते हैं और तिब्‍बत की पहाड़‍ियों पर इसकी खेती होती है. सेब की यह किस्‍म ‘हुआ नियु’ कहलाती है. इसे चाइनीज रेड डिलिसियस भी कहते हैं. इस सेब के अनोखे गहरे बैगनी रंग के पीछे तिब्‍बत के नाइंग-ची क्षेत्र की भौगोलिक स्‍थ‍िति है. चीन की कंपनी Dandong Tianluo Sheng Nong E-Commerce Trade Co. 50 हेक्‍टेयर जमीन में इसकी खेती करती है. यह जमीन समुद्र तल से 3100 मीटर की ऊंचाई पर है. यह इस तरह के सेब के लिए सबसे आर्दश जगह है. तो अब जान गए ना  इन सेब के बारे में जो बेहद ही दुर्लभ हैं.


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment