स्तनपान कराने वाली माताओं को ये खाने से मिल सकती हैं ताकत

इंटरने न्यूज छोटे बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए माताओं का दुध बहुत ही महत्वपुर्ण माना जाता हैं। क्योकि माँ के दुध में भरपुर मात्रा में पोषक तत्व मौजुद होता हैं। इस लिए जरुरी हैं कि स्तनपान कराने वाली मां का आहार पोषक तत्वों से भरपूर हो।ऐसी माताओं को तुरई, लहसुन, सौफ, जीरक, दसमूल, सतावरी, अश्वगंधा जैसी चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इसको आहार में शामिल करने से मां का दूध बढ़ने के साथ दूध की गुणवत्ता भी बढ़ती हैं और साथ ही माताओं को इससे अंदरुनी ताकत भी मिलती है। इन सभी तत्वों में भरपूर मात्रा में खनिज पोषक पदार्थ पाये जाते है,जो शीरर को ताकत देने के साथ मजबुती भी प्रदान करते हैं। इस लिए स्तनपान कराने वाली माताओं को अपने खाने में इन तत्वों का स्तेमाल करना चाहीए।

- बच्चों को 6 माह तक मां का दूध ही पिलाना चाहिए।जब तक बच्चा अन्न का सेवन न करने लगे और साथ ही बच्चे के अच्छी सेहत के लिए उसे घी, शहद और दही जैसी चीजों का सेवन कराना चाहिए।

प्रेगनेंसी के बाद यदि मां का वजन बढ़ा हुआ है तो उसे भुजंगासन, ताड़ासन, पदमाशन आदि योग करना चाहिए जिससे उसका वजन कम होकर नियंत्रण में बना रहे है।

Related News

Leave a Comment