शादी के रिश्ते लाना या फ़ास्ट फ़ूड खाना, इन कामो में भारत है सबसे आगे, कोई नहीं तो सकता अपने देश का रिकॉर्ड !

वेडिंग डिटेक्टिव
भारत एक ऐसा देश है जहाँ आज भी अधिकतर विवाह माता-पिता की पसंद से होते हैं। यहाँ अनेक वेडिंग डिटेक्टिव हैं। ये किसी भी माध्यम से वर और वधु के मित्रों और रिश्तेदारों से मन मुताबिक जानकारी निकाल लेते हैं और अगर माता-पिता को सभी कुछ अनुकूल मिलता है, तो वह विवाह की मंजूरी दे देते हैं।

फास्ट फूड
जहाँ संसार के अनेक देश फास्ट फूड और पैक्ड प्रोसेस्ड फूड का बहिष्कार कर रहे हैं। वहीं भारतीय काम पर अधिक समय दे रहे हैं जिससे उनके पास भोजन पकाने का समय नहीं है। इसलिए वह काम पर जाने से पहले खाना खरीद कर ले जाते हैं और वापस आकर डिब्बाबंद खाना खाते हैं। जिससे उनमें मोटापा बढ़ रहा है।


हार्न प्लीज
भारत दुनिया का दूसरा घनी आबादी वाला देश है। जहाँ ट्रैफिक जाम एक आम बात है। यहाँ लगभग हर ट्रक और लारी के पीछे लिखा रहता है ‘हार्न प्लीज’ ऐसा इसलिए है कि ओवर टेकिंग करते समय दुर्घटना न हो। लेकिन इनके ड्राईवर लगातार अपनी उँगलियों को हार्न पर रख संकेत देते रहते हैं, जिससे ध्वनि प्रदूषण बढ़ता है।


समाचार पत्र
अधिकांश विकसित देश समाचार पत्र को छोड़ रहे हैं। सभी समाचार वह अपने स्मार्ट फोन पर पढ़ लेते हैं। लेकिन भारतीयों के दिन की शुरूआत आज भी समाचार पत्र के साथ होती है। ये समाचार पत्र विभिन्न भाषाओं में छपते हैं। भारत में समाचार पत्र खरीदना इंटरनेट की तुलना में सस्ता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसको अन्य उपयोग में भी ला सकते हैं या रद्दी में बेच सकते हैं।



Source : heraldspot

Related News

Leave a Comment