ज्यादा कॉफी पीने से हो सकता है माइग्रेन

अक्सर ऑफिस में जब आप काम करते हुए थक जाते हैं तो एक कप कॉफी पी लेते हैं. कई बार एक कप कॉफी राहत भरी होती है. लेकिन एक नये रिसर्च में दावा किया गया है कि अधिक कॉफी पीना भी माइग्रेन की वजह बन सकता है.
अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपे एक शोध पत्र में दावा किया गया है कि एक दिन में तीन कप या इससे अधिक कॉफी पीने वालों को माइग्रेन होने का खतरा बढ़ जाता है. इस शोध में माइग्रेन और कैफीन युक्त पेय पदार्थों के बीच संबंध का आंकलन किया गया था.
अमेरिका के 'बेथ इजराइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं के मुताबिक दुनिया भर के करीब एक अरब से ज्यादा लोग इस बीमारी से पीडि़त हैं. यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऐसी बीमारी है जिससे सबसे ज्यादा लोग पीडि़त हैं.
महिलाएं ज्यादा पीडि़त
हाल में हुए रिसर्च के मुताबिक दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी माइग्रेन से पीडि़त है. इसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या लगभग दोगुनी है. अमेरिका के टेक्सस में स्थित हॉस्टन मेथोडिस्ट हॉस्पिटल की डॉ. जुलिया जॉन्स के मुताबिक 9 प्रतिशत पुरुष और 16 प्रतिशत महिलाएं माइग्रेन से पीडि़त हैं.
कैफीन की वजह से हो सकता है माइग्रेन एलिजाबेथ मोस्तोफस्की और उनकी टीम ने 98 लोगों के ऊपर शोध किया. मोस्तोफस्की के मुताबिक जिन लोगों को कभी-कभी माइग्रेन की शिकायत होती है, उन्हें एक या दो बार कैफीन युक्त पेय पदार्थ लेने से उस दिन सिर दर्द नहीं हुआ लेकिन तीन कप या इससे अधिक कॉफी लेने से उस दिन या उससे अगले दिन उन्हें सिर दर्द हुआ.
एलिजाबेथ मोस्तोफस्की के मुताबिक नींद पूरी नहीं होने समेत कई दूसरी वजहों की वजह से भी माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है, लकिन कैफीन की भूमिका महत्वपूर्ण है. क्योंकि यह एक तरफ माइग्रेन का खतरा बढ़ाती है तो दूसरी तरफ इसके नियंत्रण में भी मददगार होती है.
इसलिए अगर आप भी बहुत ज्यादा कॉफी पीते हैं तो अब थोड़ा कम कर दीजिए.


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment