खतरनाक हो सकता हैं खाली पेट काँफी पीना

इंटरनेट न्यूज। दुनिया के 80 प्रतिशत लोग सुबह बिस्तर से उठते ही काँफी पीते हैं। सुबह –सुबह काँफी पीना लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बनता जा रहा हैं। एक रिसर्च में खुलासा हुआ हैं कि खाली पेट काँफी पीने से शरीर और दिमाग दोनों के लिए खतरनाक हो सकता हैं।शोध में यह भी बताया गया हैं कि यदि व्यक्ति सुबह नाश्ता करने से पहले काँफी पीता हैं तो इससे शरीर में कोलेस्ट्राँल की मात्रा बढ़ जाती हैं जो स्वास्थ के लिए ठीक नहीं माना जाता हैं। इससे शरीर को नियंत्रित करने वाले इम्यून सिस्टम, मेटाबाँलिज्म और स्ट्रेस हार्मोन काफी प्रभावित होते हैं।

सुबह उठते ही शरीर कोलेस्ट्राँल रिलीज करता हैं इस वक्त शरीर से रिलीज होने वाले कोलेस्ट्राँल को कैफिन से पम्प करने की कोशिश करते हैं तो यह शरीर और दिमाग दोनों के लिए खतरनाक हो सकता हैं। यह शोध मेडिकल साइंस के छात्रों पर करने से पता चला हैं।

इस लिए आप स्वस्थ जीवन जीना और शरीर को चुस्त –दुरुस्त रखना चाहते हो तो अपने खान -पान, लाईफ स्टाईल के लिए निम्न उपाय कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं काला चना - सुबह सुबह नाश्ते में काला चना खाते हैं तो इससे ब्लड शुगर नही बढ़ेगा। क्योंकि काले चने में ढेर सार पोषक तत्व होते हैं जिससे यह सेहद के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं।

सलाद- सलाद हमारे शरीर के पोषक तत्व को बनने में महत्वपुर्ण योगदान देते हैं। यदि व्यक्ति सलदा में प्याज, टमाटर, खीरा,गाजर,चुकंदर,पालक,धनिया के पते,बंद गोभी अपने खाने के साथ लेता हैं तो शरीर फिट और तंदुरुस्त रहे गा।

हरी सब्जिया - हरी सब्जियो में पालक, मुली,बंद गोभी,लोकी आदि सेहद के लिए फायदेमंद होती हैं।

Related News

Leave a Comment