1 अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस बदलेगा, पूरे देश में नए नियम लागू होंगे

इस महीने की शुरुआत के बाद से, लोगों की जीभ पर केवल एक ही विषय है। यह देश भर में लागू एक संशोधित मोटर वाहन अधिनियम है। तोड़ने वालों पर हजारों का जुर्माना लगाया जा रहा है। ऐसे में लोग जल्द से जल्द यातायात के लिए जरूरी दस्तावेज हासिल करने में लगे हुए हैं। ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस रखने वालों के लिए अहम जानकारी आ गई है। 1 अक्टूबर से आपका ड्राइविंग लाइसेंस बदल जाएगा।

नए नियम के अनुसार, आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि अब ड्राइविंग रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी RC के साथ ड्राइविंग लाइसेंस कानूनी रूप से जरूरी है। और आपके ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी का रंग पूरी तरह से बदल जाएगा। ये नियम पूरे देश में लागू होंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी एक ही होंगे


जानकारी के लिए, हम आपको बताना चाहेंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी का प्रारूप हर राज्य में अलग-अलग है। इसके अलावा, राज्यों के नियम भी अलग हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब पूरे देश में एक ही लाइसेंस और आरसी होगी। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी का रंग भी हर राज्य में एक जैसा होगा। मोदी सरकार ने इस बारे में कुछ समय पहले नोटिस जारी किया था। जिसके अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी एक ही होंगे और उनकी जानकारी भी उसी जगह पर होगी।

क्या यह बदलेगा?

जानकारी के मुताबिक, ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी का डिजाइन पूरे देश में किया जाएगा। इसके अलावा, ड्राइविंग लाइसेंस की छपाई भी पूरे देश में एक जैसी होगी। यह ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में एक माइक्रोचिप और क्यूआर कोड के साथ होगा। जिसके माध्यम से पिछले रिकॉर्ड को भी देखा जा सकता है। जिसमें यूजर का सारा डाटा मौजूद रहेगा।

Related News

Leave a Comment