कश्मीर में खुलने वाल है रोजगार का पिटारा, मोदी सरकार ला रही है ये बड़ा प्लान

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के बाद मोदी सरकार राज्य में समृद्धि के लिए नए कदम उठा रही है। अब मोदी सरकार ने राज्य में सेब उगाने वाले किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिसके तहत यह निर्णय लिया गया है कि सरकार कश्मीर के किसानों से सीधे 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदेगी। इससे सेब उत्पादकों को लगभग 2000 करोड़ का लाभ होगा।

दरअसल, सेब उत्पादकों के लिए एक विशेष बाजार मूल्य हस्तक्षेप योजना की घोषणा की गई है। सरकार ने तय किया है कि 12 लाख मीट्रिक टन सेब सीधे कश्मीर के किसानों से खरीदा जाएगा और फसल राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। यानी अब किसानों को बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी और किसानों को उनकी फसल का सीधा लाभ मिलेगा।

इससे सेब उत्पादकों को लगभग 2,000 करोड़ रुपये का फायदा होगा। इसके अलावा, मोदी सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि नट और सेब किसानों और व्यापारियों की आय बढ़ाने के लिए 8000 करोड़ रुपये का निवेश भी किया जाएगा। ताकि घाटी में सेब और सूखे मेवों को बढ़ावा दिया जा सके और उनके जीवन स्तर में सुधार किया जा सके।

Related News

Leave a Comment