महिला ने फेसबुक से शुरू किया ये बिजनेस, अब है करोड़ों की मालकिन...

इंग्लैंड में अपने दम पर अपने पैरों पर खड़ी होने वाली एक महिला ने अपनी सक्सेस स्टोरी सुनाई है। 7 साल पहले पार्टनर से अलग होने के बाद उसके पास अपना खर्च उठाने के पैसे नहीं थे। उसे समझ नहीं आ रहा था कि वो अपने तीन बच्चों की जिम्मेदारी कैसे उठाएगी।

उसने अपने पास बची कुल जमा 9000 की रकम भी नए बिजनेस में लगा दी और फेसबुक के जरिए कपड़े बेचने शुरू कर दिए। पर इसे ऐसा रिस्पांस मिला कि उसने पूरी फैशन कंपनी खड़ी कर दी, जिसमें 10 लोगों का स्टाफ है। वहीं, इस साल तक इसका टर्नओवर 37 करोड़ तक पहुंच गया है।

डेर्बीशायर की रहने वाली 34 साल की बेथ बारट्रैम के साथ उसके पार्टनर ने छोड़ दिया। बेथ के पास उस पर न कोई कमाई का जरिया था और न ही कोई खास सेविंग्स थीं।  यही नहीं, उस पर तीन बच्चों की जिम्मेदारी भी थी। बेथ को समझ नहीं आ रहा था कि अब वो क्या करें और कैसे अपने परिवार का खर्च उठाए।

बात 2011 की है। बेथ को अपने बच्चों के साथ काउंसिल होम में शिफ्ट होना पड़ा। पर घर चलाना फिर भी मुश्किल हो रहा था। लिहाजा, उसे कुछ काम शुरू करने का फैसला किया।

बेथ ने बताया कि वो कभी यूनिवर्सिटी नहीं गई थीं। ऐसे में जॉब करना तो मुश्किल था। पर उनका सपना हमेशा से अपना बुटिक खोलने का था और ऐसे फेसबुक पर कपड़े बेचने का मौका उनके लिए बेहतर ऑप्शन था। उसने अपने पास बची कुल जमा 9000 की रकम से फेसबुक पर कपड़े बेचने शुरू किए। बेथ ने कहा कि मुझे लगा था कि एक हफ्ते में 10 ड्रेस भी बिक गई तो मुझे 100 डॉलर मिल जाएंगे, जो मेरे लिए काफी हैं।

बेथ ने बताया कि मार्केट के कम दामों पर ये कपड़े 25 से 34 तक की उम्र की महिलाओं के लिए थे। हालांकि, शुरू में साइट पर कोई नहीं आया लेकिन फिर भी उसने हिम्मत नहीं हारी। उसने कहा कि मेरा मकसद 5-5 डॉलर में ज्यादा से ज्यादा कपड़े बेचने के बजाय अपने कस्टमर्स को क्वालिटी देना है, ताकि लोगों के बीच हमारी पहचान बने।

उसने बताया कि साल दर साल हमारी पहचान बनती चली गई और हमने अच्छे कस्टमर बना लिए। वो ब्रैंड क्लोदिंग, फुटवेयर और एसेसरीज तक सब बेचने लगीं। कुछ हजार रुपए से शुरू किया गया हमारा बिजनेस 7 साल में करोड़ों का हो गया।

बेथ ने अपनी फैशन कंपनी बना ली, जिसे 'फेयरलेस' नाम दिया। इस वक्त उनका 10 लोगों का स्टाफ है। वहीं, इस साल उनकी कंपनी का टर्नओवर 37 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। उसने अपनी लाइफ में नया पार्टनर भी तलाश लिया और शादी भी कर ली है। अब वो अपने बच्चों के साथ अपने हसबैंड के घर में रह रही है।

Related News

Leave a Comment