भारतीय टीम के वो फेमस क्रिकेटर जिनके बीच रहा 36 का आकंडा...

इंटरनेट डेस्क: क्रिकेट का खेल बेहद मजेदार खेल रहा है जिसमें खिलाड़ियों के कई अलग-अलग हाव-भाव अंदाज देखने को मिले है इस खेल से खिलाडियों और दर्शकों की भावनाएं जुड़ी है तो इस खेल को लेकर कई बार खिलाड़ियों में प्रतिस्पर्धा भी होती है भले ही ये क्रिकेटर कितने ही अच्छे दोस्त क्यों ना हो लेकिन इन क्रिकेटरों की दोस्त ना जाने कब लड़ाई झगड़े में बदल जाए किसी को इस बात का अंदाजा भी नही लग पाता है । इन खिलाड़ियों में कभी गहरी दोस्ती रही और इन खिलाड़ियों का क्रिकेट में 36 का आंकड़ा भी रहा है।

आइए जानें इस लिस्ट में कौन-कौन से खिलाड़ी शामिल है....

पूर्व क्रिकेटर कपिल देव और सुनील गावस्कर क्रिकेट से सन्यास ले चुकें है लेकिन शायद आपको पता हो इन क्रिकेटर के बीच भी 36 का आकंडा रहा है पूर्व कप्तान कपिल देव ने जहां 1983 में अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को पहला विश्व कप दिलाया तो सुनील गावस्कर ने न सिर्फ लंबे समय तक सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम रखा बल्कि विदेशी सरजमीं पर भारतीय खिलाड़ियों को लड़ना सिखाया।सन् 1979 में जब भारत-पाकिस्तान के बीच मैच खेला जा रहा था उस टेस्ट मैच में गावस्कर 166 रन पर खेल रहे थे। और कपिल देव, जो शॉर्ट गेंद को खेलने में माहिर थे वह क्रीज की दूसरी छोर पर खड़े थे, ऐसे में गावस्कर सिंगल लेकर स्ट्राइक कपिल देव को देना चाहते थे। जिसके लिए उन्होंने बैकवर्ड पॉइंट पर शॉट खेला पर कपिल देव ने सिंगल लेने से मना कर दिया। जिसके बाद अगली ही गेंद पर गावस्कर रन आउट हो गए। फिर गावस्कर आगबबूला होकर मैदान छोड़कर चले गए 10-15 मिनट टी-ब्रेक हो गया और उस ब्रेक में गावस्कर कपिल देव पर नाराजगी जताते नजर आए। 6 साल तक इन खिलाड़ियों के बीच विवाद रहा 1984 में सुनील गावस्कर ने अपनी कप्तानी में कपिल देव को टीम से बाहर कर दिया ।

श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने किया ये नया कीर्तिमान हासिल , बने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ भी इस लिस्ट में शामिल है सौरव गांगुली ने विदेशी कोच ग्रैग चैपल को टीम का कोच बनाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया लेकिन चैपल ने आकर गांगुली के खिलाफ ही चाल चलनी शुरू कर दी चैपल ने कोच बनते ही कप्तान सौरव गांगुली जो कि अपने करियर के चरम पर थे, उन्हें कप्तानी से हटाकर राहुल द्रविड़ को कप्तान बना दिया था। इस सबके बीच गांगुली- द्रविड़ का रिश्ता खराब हो गया और भारतीय ड्रेसिंग रूम 2 हिस्सों में बंट गया था, जिसमें एक हिस्से में गांगुली के समर्थक व दूसरे में द्रविड़ के समर्थक थे। चैपल और गांगुली के बीच झड़प भी हुई द्रविड इस मामले के बारे में जानना चाहते थे तो गंगुली को इस मैटर दूर रहने की बात कही।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को कौन नही जानता उनका 36 का आकडा गौतम गंभीर के साथ रहा है । आईपीएल 6 के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एक मैच खेला गया। कोलकाता की टीम गेंदबाज़ी कर रही थी और बालाजी ने विराट कोहली को कैच आउट कर दिया। आउट होने के बाद कोहली जब पवेलियन की तरफ जा रहे थे, तभी किसी बात को लेकर गौतम गंभीर से उनकी जबरदस्त तू-तू मैं-मैं हो गई। दोनों इतने गुस्से में थे कि बस चलता तो हाथ भी एक दूसरे पर छोड़ देते। दोनों खिलाड़ियों के बीच हुई तू-तू मैं-मैं को अंपायरों और खिलाड़ियों ने शांत करवाया।

रंगमिजाजी की वजह से फिर से विवादों में घिरा ऑस्ट्रेलिया का ये फेमस पूर्व क्रिकेटर

Related News

Leave a Comment