गणपति बप्पा इस देश की मुद्रा पर विराजमान हैं, जानिए क्यों!

गणेश जी के बारे में एक ऐसी खास बात है जो बहुत कम लोग जानते हैं। जी हां, शायद आपको इस बात की जानकारी न हो, तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

जी हां, एक देश ऐसा भी है जहां देश की मुद्रा पर गणपति बप्पा की तस्वीर है। हां, यह कहा जाता है कि हिंदू धर्म में गणेश की पूजा सबसे पहले सभी देवताओं द्वारा की जाती है। ऐसे में आज गणेश चतुर्थी पर हम आपको बताते हैं कि गणपति कहां और क्यों मुद्रा में बैठे हैं।

आप देख सकते हैं कि इस अनोखे मंदिर में मृत्यु के बाद क्या होता है

दरअसल, गणपति को देश की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया की मुद्रा में छापा गया है। हां, मैं आपको बता दूं कि यहां की मुद्रा भारत की मुद्रा के रूप में लोकप्रिय है और रुपया यहां चलता है। ऐसी स्थिति में, इंडोनेशिया में लगभग 87.5% आबादी इस्लाम धर्म को मानती है लेकिन वहां केवल 3% हिंदू आबादी है। कहा जाता है कि 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है।

सऊदी आदमी ने गलती से अपने जन्मदिन पर बेटे को $ 300m के दो विमान उपहार में दिए

दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है और इंडोनेशिया में 20 हजार के नोटों पर भगवान गणेश की तस्वीर और उसके पीछे कक्षा की तस्वीर है, जिसमें शिक्षक और छात्र शामिल हैं ।

इसी समय, इस नोट पर, इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री के पास भी हजर देवंत्र की तस्वीर है और देवंत्र इंडोनेशिया की स्वतंत्रता के नायक रहे हैं। कहा जाता है कि इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था कई साल पहले बुरी तरह ढह गई थी। उसके बाद, राष्ट्रीय आर्थिक विचारकों ने, इस पर विचार करने के बाद, बीस हजार का नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर छपी थी। तब से, वहां रहने वाले लोगों का मानना ​​है कि यही वजह है कि अर्थव्यवस्था मजबूत है।

Related News

Leave a Comment