अब से इस महान नेता के नाम पर पुरस्कार देगी सरकार !

नई दिल्ली: केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार सत्ता संभालने के बाद से कई नई चीजें शुरू कर रही है। ताकि सरकार की विचारधारा और प्रतीकों को आम लोगों के बीच संप्रेषित किया जा सके। इसी कड़ी में सरकार ने एक और बड़ी घोषणा की है। सरकार अब पद्म पुरस्कारों की तरह ar सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार ’देगी। मोदी सरकार राष्ट्रीय एकता और अखंडता को बढ़ावा देने के लिए यह पुरस्कार देगी। पीएम मोदी ने पिछले साल दिसंबर में केवडिया में DGP और IGP की वार्षिक बैठक में पुरस्कार देने की घोषणा की। गौरतलब है कि केवडिया में ही सरदार वल्लभभाई पटेल की एक विशाल प्रतिमा है।

गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, यह सम्मान एकजुट भारत के मूल्यों को मजबूत करने और जोर देने के लिए दिया जाएगा और एकता और अखंडता को बढ़ावा देने वालों को प्रोत्साहित करेगा। जाति, व्यवसाय, स्थिति और लिंग के भेद के बिना, कोई भी व्यक्ति जो इस दिशा में उत्कृष्ट कार्य करेगा, वह पुरस्कार का हकदार होगा। पुरस्कार मरणोपरांत भी दिया जा सकता है।

पुरस्कार पाने वालों के नाम भारत सरकार के राजपत्र में प्रकाशित किए जाएंगे और इससे संबंधित एक रजिस्टर भी राष्ट्रपति के कहने पर रखा जाएगा। पुरस्कार कमल के पत्ते के रूप में होगा और इसे सोने और चांदी के साथ मिश्रित किया जाएगा। पीएम मोदी कांग्रेस पर हमला करने से सरदार वल्लभभाई पटेल की बयाना लेने से नहीं चूकते। वह कांग्रेस पर पटेल और सुभाष चंद्र बोस जैसे प्रमुख नेताओं का अनादर करने का आरोप लगाते रहे।

Related News

Leave a Comment