विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इस योजना के अन्तर्गत मिलेगी नि:शुल्क कोचिंग

इंटरनेट डेस्क। हमारे समाज में कई ऐसे होनहार बच्चे हैं जो पढ़ने में बहुत होशियार होते है। लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण ये बच्चे आगे नहीं पढ़ नहीं सकते है और उनकी पढ़ाई वहीं खत्म हो जाती है। लेकिन सरकार ने एक ऐसी योजना लॉन्च की है। जिसमें ऐसे बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी जो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पढ़ नहीं पाते है।

फायरमैन के पदों पर निकली बंपर भर्ती, आज ही करें आवेदन

आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने ऐसे छात्र—छात्राओं के लिए एक योजना चालू की जिसमें वो नि:शुल्क कोंचिग प्राप्त कर सकते है। राजस्थान मुख्यमंत्री नि:शुल्क योजना दूरस्थ क्षेत्र के उम्मीदवारों या छात्रों के लिए फायदेमंद है जो उच्च शिक्षा पाने की पूरी कोशिश करते है। लेकिन धन की कमी के कारण कोचिंग शुल्क के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं। सरकार ने इसलिए ऐसे छात्रों के लिए मुख्यमंत्री नि: शुल्क कोचिंग योजना प्रारंभ की है।

राजस्थान सरकार इस योजना को दो साल के लिए एक समिति को अनुबंध पर देगी। सरकार पहले वर्ष में इस नि:शुल्क कोचिंग योजना में 60,000 राशि प्रदान करेगी। इस योजना के अन्तर्गत प्रतिवर्ष सरकार कोटा एवं जयपुर में से सभी वर्गों के 500-500 विद्यार्थियों का चयन करेगी। साथ ही बोर्ड इस योजना में 30 प्रतिशत लड़कियों का भी चयन करेगी। इस योजना के अन्तर्गत जनरल और ओबीसी के ऐसे विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा जो 10वीं कक्षा में 70 प्रतिशत अंकों के साथ पास हुआ हो। साथ ही एससी और एसटी के विद्यार्थियों के लिए 10वीं में 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है।

Related Articles

Leave a Comment