भारतीय टीम के इन फेमस खिलाड़ियों ने गुरु की दी हुई सीख से क्रिकेट जगत में बनाया खास मुकाम...

इंटरनेट डेस्क : 5 सितंबर का दिन गुरु के सम्मान का खास दिन है हर व्यक्ति के जीवन में उनके गुरु की अहम भूमिका होती है जो हर व्यक्ति को सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है आज डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रुप में मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस के मौके पर हम क्रिकेट जगत के उन खिलाडियों के गुरु से रुबरु कराएगे जिनकी इन क्रिकेटरों के जीवन में अहम भूमिका रही और इन्ही की दी हुई शिक्षा के दम पर इन क्रिकेटरों ने खेल जगत में अपना खास नाम कमाया जिनकी वजह से आज इन खिलाडियों को किसी खास पहचान की जरुरत नही है।

आइए जानें वह क्रिकेटर कौन-कौन से जिनके जीवन में गुरुओं का विशेष महत्व रहा ...

क्रिकेट से सन्यास लें चुकें मास्टर ब्लास्टर सचिन को कौन नही जानता है सचिन ने क्रिकेट की दुनिया में खूब नाम कमाया है इस क्रिकेटर के गुरु है रमाकांत आचरेकर हैं आचरेकर सचिन की प्रतिभा को पहचानने वाले पहले व्यक्ति थें उन्होंने ही सचिन को क्रिकेट सिखाया और उनकी दी हुई क्रिकेट सीख से आज वह एक सफल बल्लेबाज बने।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को आज किसी खास पहचान की जरुरत नही है विराट कोहली के गुरु राजकुमार शर्मा है जिनकी इनके जीवन में अहम भूमिका रही है विराट ने क्रिकेट की एबीसीडी राजकुमार से ही सीखी थी । और उन्होंने साल 2014 में शिक्षक दिवस के मौके पर अपने कोच को स्कोडा रैपिड तोहफे में दी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोहली की शानदार उपलब्धियों के लिए राजकुमार को 2016 में द्रोणाचार्य अवार्ड से भी नवाजा गया।

धोनी भी टीम के इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है धोनी के बचपन का पसंदीदा खेल क्रिकेट नही फुटबॉल था उनके गुरु केशव ने उन्हें फुटबॉल छोड़कर स्कूल की टीम में विकेटकीपिंग करने को कहा और यहीं से धोनी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की और आज इस खिलाड़ी को किसी खास पहचान की जरुरत नही है।

अजिंक्य रहाणे भी टीम इंडिया के बेहतरीन खिलाड़ी है उन्होने प्रवीण आमेर के कहने पर अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की जब भी रहाणे खराब फॉर्म के निशाने पर आते हैं तो आमरे हमेशा उनके बचाव के लिए आगे रहते इस गुरु का अजिंक्य के जीवन में विशेष महत्व रहा है।

Related News

Leave a Comment