यहां जानिए क्यों आप अपने दोस्तों के साथ ऋषिकेश जाएं

शानदार हिमालय की तलहटी में बसे इस उत्तराखंड शहर को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। आश्चर्यजनक तीर्थ स्थलों की शांति और एड्रेनालाईन पंपिंग रोमांच के असंख्य के लिए धन्यवाद, यह स्वर्ग सही समय है जब शहरी जीवन आप को चकमा दे रहा है। लेकिन अगर ऐसा कुछ है जो दुनिया भर के हजारों पर्यटकों, एकल यात्रियों, बैकपैकर, मित्रों और परिवारों को इस सुंदर जगह, बार-बार आने के लिए मजबूर करता है, तो यह देश में सर्वश्रेष्ठ पानी और साहसिक खेलों के अंतहीन अवसर हैं। इस रोमांच को भव्य नजारों के साथ मिलाएं, जो गंगा के तेज बहाव के बीच है और आप खुद को हर साल इस विस्मयकारी अनुभव की लालसा पाते हैं।

लेकिन क्या यह दोस्तों के लिए सबसे अच्छा अवकाश स्थान बनाता है?
यदि आपके और आपके दोस्तों के पास थकावट, सांसारिक दिनचर्या के लिए बहुत कुछ है, तो हमें राजसी सुंदरता की इस भूमि पर भागने और असली स्वतंत्रता और रोमांच की भावना में डूबने के लिए पर्याप्त कारण मिल गए हैं। इसलिए, अपने बैग पैक करें और अपने जीवन की सबसे अच्छी यादें बनाने के लिए तैयार हो जाएं।

माँ प्रकृति की लुभावनी गोद से परिचित हों

जब आप अपने आप को पहाड़ों के सबसे खूबसूरत मनोरम दृश्यों से घिरे हुए पाते हैं जो आपकी सांस को रोक लेते हैं और हरियाली को देखते हैं जो आपके होश उड़ा देते हैं, तो आप अपने दिन एक रिसॉर्ट या होटल के कमरे में बंद क्यों बिताना चाहेंगे? एक शांत हवा के बीच एक स्टार-स्टड वाले आकाश के नीचे लेट जाओ, एक अलाव बनाएं और एक धुन के साथ गाएं या दो अपने दोस्तों के साथ। ऋषिकेश में शिविर के अनुभव के लिए खुद को समझो और एक जादुई नोट पर अपनी छुट्टी शुरू करें।

ट्रेकिंग कैस्केडिंग झरने और समृद्ध, घने जंगलों के माध्यम से

जब आप कुछ नया खोजते हैं तो हड़ताली वनस्पतियों और जीवों के ढेरों को देखने के बारे में कुछ समझ में नहीं आता है? खैर, आप घने जंगलों, सुनसान पगडंडियों और खूबसूरत झरनों के माध्यम से ट्रेक के रूप में खजाने की खोज करने के लिए तैयार हो जाइए। हालांकि सबसे लोकप्रिय लोगों में कुंजापुरी और नीलकंठ महादेव ट्रेक शामिल हैं यदि आप एक सच्चे ट्रेकिंग उत्साही हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप नीर गढ़वा झरना और फूल चट्टी झरना में झरने के ट्रेक के विशाल रोमांच को देखे बिना नहीं छोड़ते हैं।

साहसिक खेलों के कभी न खत्म होने वाले रोमांच में खुद को शामिल करें

ऋषिकेश और साहसिक खेल एक-दूसरे के पूरक हैं इस तरह कि कोई भी दूसरे के बिना नहीं सोचा जा सकता है। सोच रहा हूँ क्यों? Of Coz इस शहर में आपको चुनने के लिए साहसिक खेलों की इतनी अंतहीन सरणी मिलती है कि आप उन सभी को आज़माना चाहेंगे। Tt का कोई आश्चर्य नहीं कि ऋषिकेश साहसिक नशेड़ियों का पता लगाने के लिए पहला शहर है। ग्रीष्मकाल में, रिवर राफ्टिंग, क्लिफ जंपिंग, कयाकिंग, पैरासेलिंग और बॉडी सर्फिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स सुपर लोकप्रिय हो जाते हैं, बंजी जंपिंग, माउंटेन बाइकिंग, ज़ोरिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग और रैसलिंग जैसे साहसिक खेल पूरे वर्ष में लगातार लोकप्रिय होते हैं।

प्राचीन मंदिरों और घाटों की आंख को पकड़ने भव्यता का अन्वेषण करें

ऋषिकेश की यात्रा देश के सबसे सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण मंदिरों और घाटों की खोज के बिना अधूरी रहने के लिए बाध्य है। त्रयंबकेश्वर मंदिर और नीलकंठ महादेव मंदिर के दर्शन करके या तीन पवित्र नदियों - गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर स्थित त्रिवेणी घाट पर भक्ति में डूब जाइए। जैसा कि आप प्रत्येक मंत्र के साथ आरोही प्रार्थना के भजन सुनते हैं, आप स्वयं को शांति और शांति की भावना से प्रेरित पाते हैं।

लक्ष्मण झूला में एक सुरम्य सूर्यास्त का अनुभव करें

ऋषिकेश में अनुभव करने वाली सभी अद्भुत चीजों में, लक्ष्मण झूला से सूर्यास्त का साक्षी होना निश्चित रूप से आपकी हिरन की सूची में होना चाहिए। आसमान के बदलते रंग, गंगा के क्रिस्टल-क्लीयर जल के माध्यम से एक मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्रतिबिंब को निहारना। यह भी माना जाता है कि भगवान राम के भाई लक्ष्मण ने एक जूट की रस्सी पर गंगा नदी को पार किया था, इस पुल (झूला) को भगवान राम के साथ बनाया था और आत्मज्ञान प्राप्त करने के लिए यहां ध्यान किया था।

योग के माइंडफुलनेस के माध्यम से खुद को फिर से जीवंत करें

यदि साहसिक और दिव्यता को ऋषिकेश के दिल और दिमाग के रूप में समझा जाता है, तो योग इस शहर की आत्मा है। देश के कुछ सबसे प्रभावी योगपीठ (योग केंद्र) या ध्यान आश्रमों का घर होने के नाते, शहर को भारत की योग राजधानी भी कहा जाता है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच अपनी आंतरिक शांति को गले लगाने के लिए न केवल योग हाथ से नीचे जाने का सबसे अच्छा तरीका है, बल्कि कई लोगों को इसे जीवन बदलने वाला अनुभव भी कहा जाता है। कुछ सर्वश्रेष्ठ लोगों में परमार्थ निकेतन आश्रम, ओंकारानंद गंगा सदन और शिवानंद आश्रम शामिल हैं। बस इनमें से किसी में चलें और आनंदित होने की स्थिति प्राप्त करने के लिए तैयार हों।

गो कैफे होपिंग एंड डेवोर स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन

सबसे महत्वपूर्ण तीर्थयात्रा नियति अनुपात में से एक होने के नाते

Related News

Leave a Comment