अमेरिका इतना शक्तिशाली देश कैसे बना, इसका इतिहास जानने के लिए यहां क्लिक करें

http://www.newscrab.com/article/entertainment/the-key-to-instant-entertainment-and-freedom-of-expression-10548

अमेरिका की खोज

वैसे, भारत का इतिहास अमेरिका से पुराना है। लेकिन आज भी अमेरिका प्रगति के मामले में भारत, चीन, रूस, जापान जैसे देशों से आगे है। अमेरिका के इतिहास की शुरुआत की बात करें तो इसे 1492 ईस्वी के करीब माना जाता है। जब कोलंबस भारत को खोजने निकला, तो उसने अमेरिका की खोज की। उस समय, कोलंबस को यह पता नहीं था कि पृथ्वी पर एशिया, यूरोप, अफ्रीका के अलावा कोई भी महाद्वीप मौजूद है।

13 कॉलोनियों की स्वतंत्रता

उस समय, वर्तमान अमेरिका के पूर्वी भाग में, अंग्रेजों ने लगभग 13 विभिन्न उपनिवेश स्थापित किए थे। इन उपनिवेशों में यूरोप के साथ-साथ यूरोप के लोग भी शामिल थे। लगभग 1607 से 1733 तक, यूरोप के लोगों और अमेरिका के मूल निवासियों में अक्सर एक युद्ध होता था जिसमें यूरोपीय लोग जीते थे।

1776 में, इन 13 उपनिवेशों ने स्वतंत्रता की घोषणा की। क्योंकि उन्हें ब्रिटिश सरकार की नीतियां पसंद नहीं थीं। उन्होंने अपने नए देश का नाम संयुक्त राज्य अमेरिका रखा। आखिरकार, एक लंबे युद्ध के बाद, अमेरिका को एक अलग देश की मान्यता मिल गई। 1788 में, अमेरिका ने अपना संविधान बनाया। जिसके पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन थे।

http://www.newscrab.com/article/entertainment/the-key-to-instant-entertainment-and-freedom-of-expression-10548

अमेरिका का फैलाव

ऊपर दिए गए फोटो में आप उन 13 कॉलोनियों को देख सकते हैं। उस समय, अमेरिका ऐसा ही था। लेकिन 1803 में, अमेरिका ने लुइसियाना के क्षेत्र को फ्रांस से खरीदा। उसके बाद, अमेरिका पहले ही तीन गुना हो चुका है। उसके बाद अमेरिका का मुकाबला मेक्सिको से हुआ जिसमें अमेरिका ने मेक्सिको को हराया। जिसके बाद अमेरिका ने शेष स्थानों पर कब्जा कर लिया। और उस छोटे से अमेरिका का क्षेत्रफल आज जितना है। उसके बाद, अमेरिका में कुछ गृहयुद्ध हुआ, लेकिन आखिरकार, अमेरिका इससे उबर गया।

http://www.newscrab.com/article/entertainment/the-key-to-instant-entertainment-and-freedom-of-expression-10548

अमेरिका में औद्योगिक विकास

1865 और 1940 के बीच, अमेरिका में नए कारखाने शुरू किए गए थे। और यहां नई चीजों का आविष्कार किया जाने लगा। अमेरिका की प्रगति को देखकर, कई यूरोपीय अमेरिका में बस गए। कुछ वर्षों के बाद, अमेरिका ने टेलीग्राफ आदि की शुरुआत की, जिसने लोगों को जोड़ना शुरू किया। चूँकि रेलवे, बिजली, और टेलीफोन इत्यादि अन्य देशों की तुलना में तेजी से अमेरिका आए थे, इसलिए, अमेरिका तेज गति से विकास करने में सक्षम था।

क्योंकि अमेरिका का विकास 1865 में शुरू हुआ था, आज इसने भारत, रूस, चीन जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है। लेकिन जल्द ही ये देश भी अमेरिका के बराबर हो जाएंगे।

Related News

Leave a Comment