पोस्ट प्रेगनेंसी बढे हुए वजन को कम करने के घरेलू और सबसे आसान तरीके

प्रसव के बाद, एक सपाट पेट मिलना एक ऐसी चीज है जिसका हर मां का सपना होता है। कुछ इसके लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं और कुछ पूरी तरह से छोड़ देते हैं। वैसे अच्छी खबर यह है कि जितना वे जिद्दी लगते हैं, उतनी वसा से छुटकारा पाना असंभव नहीं है। यहां कुछ सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं जो निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगे:

1.) अपने बच्चे को स्तनपान कराएं:

स्तनपान न केवल आपके बच्चे की प्रतिरक्षा का निर्माण करने में मदद करता है, बल्कि इससे आपको बच्चे की चर्बी कम करने और गर्भावस्था के बाद के पेट को कम करने में भी मदद मिलती है। ऐसा गर्भाशय के सिकुड़ने को तेज करके करता है।

2.) सेब:
सेब सिर्फ डॉक्टरों को दूर नहीं रखते हैं; वे पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। एक सेब में पेक्टिन होता है जो पेट के अतिरिक्त वसा को जलाने में सहायक होता है। सेब एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और यह अतिरिक्त वसा के संचय को रोकता है।

3.) चरम आहार से बचें:

भूखे रहना बिल्कुल भी मददगार नहीं है, यह केवल स्थिति को बदतर बना देगा। आहार विशेषज्ञ से बात करें कि यह पता लगाने के लिए कि क्या, कितना और कब खाना चाहिए, ताकि आप जल्दी से झड़ जाएं।

4.) योग:

पेट कम करने के लिए गर्भावस्था के बाद योग सबसे अच्छा व्यायाम है। अपने आप को दैनिक, सुबह की योग दिनचर्या में शामिल करें जो आपके मन और आत्मा के लिए व्यायाम और श्वास तकनीकों का एक पूरा पैकेज है। आप या तो घर पर योग का अभ्यास शुरू कर सकते हैं या कुछ कक्षा में शामिल हो सकते हैं जो आपको इससे रुबरु करवाएगा।

Related News

Leave a Comment